उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच बढ़ती मिसाइल प्रतिस्पर्धा, किम जोंग उन की बहन ने संबंधों को ‘पूरी तरह खत्म’ करने की दे डाली धमकी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

प्योंगयांग, उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग उन की बहन ने बुधवार को साउथ कोरिया के राष्ट्रपति की आलोचना की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को ‘पूरी तरह खत्म’ करने की धमकी दी. किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग का यह बयान दोनों देशों द्वारा मिसाइल परीक्षण करने के कुछ घंटों बाद आया। मिसाइलों का परीक्षण एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की वजह बन सकता है।

किम जोंग की बहन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन के उस बयान की आलोचना की, जो उन्होंने मिसाइल परीक्षण के दौरान दिया. मून ने कहा था कि दक्षिण कोरिया की बढ़ती मिसाइल क्षमताएं उत्तर कोरिया के उकसावे के खिलाफ निश्चित तौर पर प्रतिरोधक का काम करेंगी।

दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने उत्तर कोरिया द्वारा समुद्र में दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने की पुष्टि की. इसके कुछ घंटों बाद दक्षिण कोरिया ने भी मिसाइल का परीक्षण किया. सरकारी मीडिया द्वारा जारी बयान में किम यो जोंग ने उत्तर कोरियाई हथियारों के परीक्षणों को उकसावे के रूप में कहने पर मून की आलोचना की. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी अगर वे उत्तर कोरिया को लेकर ऐसी बयानबाजी जारी रखेंगे, तो वे दक्षिण कोरिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों को पूरी तरह खत्म कर देंगी।

किम ने कहा, उत्तर कोरिया किसी देश को निशाना बनाए बिना आत्मरक्षा के लिए अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा, दक्षिण कोरिया भी अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा, अगर राष्ट्रपति मून हमारे खिलाफ इसी तरह शामिल रहते हैं, तो जवाबी कार्रवाई की जाएगी. उत्तर-दक्षिण कोरिया संबंध पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे. उन्होंने कहा, हम ऐसा नहीं करना चाहते।

इससे पहले साउथ कोरिया और जापान की सेनाओं ने कहा, नॉर्थ कोरिया ने दो शॉर्ट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल फायर कीं. ये जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में दागी गईं, हालांकि, इन्होंने जापान की समुद्री सीमा में प्रवेश नहीं किया. इससे पहले 2019 अक्टूबर में उत्तरी कोरिया की मिसाइल जापान की समुद्री सीमा में जाकर गिरी थी।

उधर, दक्षिण कोरिया ने भी इसके कुछ घंटों बाद बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की. यह सबमरीन से दागी गई और इसने तय लक्ष्य को नष्ट कर दिया।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X