अमेरिका में पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके विदेशी यात्रियों के खत्म होंगे प्रतिबंध

नई दिल्ली: अमेरिका आज से उन विदेशी यात्रियों के लिए यात्रा प्रतिबंध हटाने जा रहा है जो पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं।

21 महीने के लंबे प्रतिबंध के बाद अब 8 नवंबर से लोग अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे. अमेरिका के यात्रा प्रतिबंध की वजह से अमेरिका में रहने वाले भारतीय भारत नहीं पहुंच पाए क्योंकि अमेरिका ने भारतीयों के अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. अमेरिका की तरफ से यह प्रतिबंध तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साल 2020 की शुरुआत में लगाया था. इसके साथ ही अमेरिका कुछ देशों के साथ अपने जमीनी सीमाओं को भी खोलने जा रहा है.

कोरोना महामारी की कई लहरों से लड़ने के बाद अब जब कोरोना का ग्राफ नीचे आया है और एक बड़ी आबादी को वैक्सीन लग चुकी है तो बाइडने सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए यात्रा प्रतिबंध के आदेश को वापस ले लिया है.

यदि आप भी अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं तो आपकों कुछ जरूरी बातें जान लेना बेहद आवश्यक है.

अमेरिकी सरकार की तरफ से यह प्रतिबंध उन विदेशी यात्रियों के लिए हटाया गया है जिन्होंने पूरी तरह से टीकाकर करा लिया है.

यात्रा के दौरान यात्रियों को प्लेन में चढ़ने से पहले कोरोना वायरस टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा.

बयान के अनुसार, यात्रियों को अपनी टीकाकरण की स्थिति दिखाने की आवश्यकता होगी, और एयरलाइनों को यह पुष्टि करने के लिए नाम और जन्म तिथि का मिलान करना होगा कि यात्री वही व्यक्ति है जिसने टीकाकरण का प्रमाण दिया है.

यूएस की यात्रा के लिए सभी FDA और WHO अनुमोदित टीके अमेरिकी अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं. इसमें भारत की स्वदेशी वैक्सीन Covaxin भी शामिल है क्योंकि इस वैक्सीन को WHO द्वारा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है.

हवाई यात्रा के प्रतिबंध को हटाने के साथ साथ अमेरिका ने कनाडा और मैक्सिको के साथ लगी अपनी जमीनी सीमाओं को भी पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों क लिए खोलेगा.

Related Posts