वाल्मीकि जयंती पर पूरे प्रदेश में हो रहे हैं खास कार्यक्रम आयोजित, मंदिरों में होगा रामचरित मानस का पाठ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार आज वाल्मीकि जयंती के अवसर पर पूरे प्रदेश में जश्न मनाने वाली है. बीजेपी आज, 20 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती मनाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

बताया जा रहा है कि पूर्वांचल के राम मंदिरों में रामचरित मानस का पाठ किया जाएगा. वहीं, वाल्मीकि जयंती के दिन पीएम मोदी यूपी के ही दौरे पर रहेंगे. यूपी सरकार ने हर जिले में महर्षि वाल्मीकि जयंती मनाने को लेकर सभी डीएम और कमिश्नर को चिट्ठी लिखी है. आज महर्षि वाल्मीकि से जुड़े स्थानों पर दीप जलाए जाएंगे।

बता दें, इस बुधवार पीएम मोदी यूपी में कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. भगवान बुद्ध की धरती पर इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए श्रीलंका से 100 बौद्ध भिक्षुओं और 10 खास पुजारियों को भी बुलाया गया है. इस कार्यक्रम में करीब 5 हजार वाल्मीकि और बुद्ध के अनुयायी शामिल होंगे।

इतना ही नहीं, 20 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती मनाने की भी पूरी तैयारी की गई है. इस अवसर पर प्रभु राम से जुड़े सभी मंदिरों में राम चरित मानस का पाठ किया जाएगा. राम मंदिरों में 8 घंटे, 12 घंटे और 24 घंटे के हिसाब से यह पाठ किया जाना है. आयोजनों का संचालन सही से हो, इसके लिए संस्कृति विभाग ने समितियों का गठन किया है. साथ ही, जिला और तहसील स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

इस कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस बीजेपी पर हमलावर होती नजर आ रही है. कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा यह कार्यक्रम सिर्फ सियासी फायदे के लिए कर रही है. विपक्ष का कहना है कि वाल्मीकि जयंती मनाकर भाजपा महापुरुषों का इस्तेमाल अपने वोट बैंक को बढ़ाने के लिए कर रही है. दलित वोटर्स और बौद्ध अनुयायियों को लुभाने के लिए भाजपा ने इस खास कार्यक्रम का आयोजन किया है. वहीं, बीजेपी कहती है कि वह सभी धर्मों के महापुरुषों का सम्मान करती है. इसमें कोई भी राजनीति फायदा तलाशने की कोशिश नहीं की जा रही है।

Related Posts