केरल में मछुआरों के हाथ लगा 28 करोड़ का खजाना, ईमानदारी दिखाते हुए उसे किया गया पुलिस के हवाले

विझिंगम, दुनिया में जितने भी मछुवारे होते हैं उनका बस एक ही सपना होता है कभी भगवान उन पर मेहरबान हो उनके हाथ भी कभी व्हेल की उल्टी लग जाए, क्य़ोंकि ये एक ऐसा पदार्थ जो रातों-रात किसी की भी किस्मत पलट सकता है, लेकिन किस्मत जिसके साथ होती है उसके हाथ ही ये अनमोल खजाना लगता है. ऐसा ही एक किस्मत वाले मछुवारे की चर्चा हो रही है जिसके हाथ ये खाजाना लगा.

मामला बीते शुक्रवार का बताया जा रहा है, केरल के विझिंगम में मछुआरों के एक समूह की, जिनके हाथ लगभग 28 किलों वजनी एम्बरग्रीस लगी लेकिन उन्होंने ईमानदारी दिखाते हुए इसे प्रशासन को सौंप दिया. कोस्टल पुलिस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि फिलहाल किसानों ने हमें ये सौंपा लेकिन हमने इसकी खबर वन-विभाग को दे दी है. जिसे विभाग शहर के राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (आरजीसीबी) ले गया है.

तैरता सोना कहते हैं इसे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हेल की उल्टी को एम्बरग्रीस कहा जाता है. इसके अलावा इसे आम बोल चाल की भाषा ‘तैरता सोना’ भी कहते हैं. जिसका इस्तेमाल मंहगे परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक किलो एम्बरग्रीस की कीमत लगभग एक करोड़ रुपए होती है. मछुआरों को समुद्र में 28.4 किलो वजनी एम्बरग्रीस मिली जिसके हिसाब से उसकी कीमत लगभग 28 करोड़ रुपए होगी.

गौरतलब है कि इस उल्टी के इस्तेमाल ज्यादातर इत्र, परफ्यूम और दूसरे सुगंधित उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है. इससे बने परफ्यूम दुनिया के कई इलाकों में मिल सकता है. इसके अलावा ऐसा कहा जाता है कि प्राचीन मिस्र के लोग इसका इस्तेमाल अगरबत्ती और धूप बनाने के लिए किया करते थे. इसके अलावा मध्य पूर्व में ओमान का तटीय क्षेत्र एम्बरग्रीस के लिए प्रसिद्ध है.

इस इत्र के बाजार में इसकी कीमत सोने से कई ज्यादा होती है. इसका इस्तेमाल इत्र की गंध को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए निकाला जाता है. यही वजह है कि ब्लैक मार्केट में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एम्बरग्रीस की बिक्री भारत में कानूनन प्रतिबंधित है, क्योंकि अपने भारत में स्पर्म व्हेल एक लुप्तप्राय प्रजाति मानी जाती है, जो वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षित है.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X