भीषण बारिश और बाढ़ से हुई 31 लोगो की मौत, उष्णकटिबंधीय तूफान नलगे का कहर

फिलीपींस उष्णकटिबंधीय तूफान नलगे के असर से मागुइंडानाओ प्रांत के कई शहरों में रात भर हुई भारी बारिश से कई इलाकों में भीषण बाढ़ आ गया, जिसकी चपेट में आने से कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए हैं। वहीं कई लोगों के लापता होने की भी चर्चा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांत के आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि दातु ओडिन सिनसुअट में 16, दातू ब्लाह सिनसुत में 10 और उपी में पांच लोग मारे गए। उन्होंने कहा कि हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि राहत और बचाव अभियान अभी जारी है। मागुइंदानाओ प्रांतीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन कार्यालय के प्रमुख नसरुल्ला इमाम ने कहा कि स्थानीय निवासियों को बचाने और निकालने में मदद के लिए सेना और पुलिस तैनात की गई है।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि भारी बारिश उष्णकटिबंधीय तूफान नलगे से संबंधित थी, जिसके रविवार को मुख्य लुजोन द्वीप पर पहुंचने की उम्मीद है। फिलीपीन वायुमंडलीय, भूभौतिकीय और खगोलीय सेवा प्रशासन के अनुसार, नलगे के शुक्रवार को एक गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफान और शनिवार तक एक मजबूत आंधी में बदलने की उम्मीद है।

फिलीपींस विश्व स्तर पर सबसे अधिक आपदा-प्रवण देशों में से एक है, जिसका मुख्य कारण पैसिफिक रिंग ऑफ फायर और पैसिफिक टाइफून बेल्ट में स्थित है। औसतन, द्वीपसमूह देश में सालाना 20 तूफान आते हैं, जिनमें से कुछ तीव्र और विनाशकारी होते हैं। इसी साल अप्रैल में उष्णकटिबंधीय तूफान मेगी के कारण फिलीपींस के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे कई क्षेत्र जलमग्न हो गए और कई जगह भूस्खलन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 220 से अधिक मौतें हुईं।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X