52 वर्षीय एडम मोहम्मद 6,500 किमी पैदल चलकर इस साल हज करने पहुंचे मक्का, 10 महीने और 25 दिन का लगा समय

मक्का: इराकी-कुर्द मूल का एक ब्रिटिश व्यक्ति इंग्लैंड के वॉल्वरहैम्प्टन से 6,500 किमी पैदल चलकर इस साल हज करने मक्का पहुंचा। 52 वर्षीय एडम मोहम्मद ने नीदरलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, हंगरी, सर्बिया, बुल्गारिया, तुर्की, लेबनान और जॉर्डन से होते हुए सऊदी अरब पहुंचने के लिए 10 महीने और 25 दिनों में लगभग 6,500 किलोमीटर की दूरी तय की।उन्होंने 1 अगस्त, 2021 से अपनी यात्रा की शुरुआत की, जहां वे पिछले महीने सऊदी अरब पहुंचे।

अल जजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, एडम ने हर दिन औसतन 17.8 किमी की दूरी तय की और उनके साथ 300 किलोग्राम वजन वाली होममेड गाड़ी भी थी, जिसमें स्पीकर लगे थे जो इस्लामिक पाठ और उनके निजी सामान को रखे हुए थे। उनका उद्देश्य शांति और समानता का संदेश फैलाना था।

उन्होंने अपने लिए एक GoFundMe पेज भी बनाया था। उन्होंने लिखा, ‘मैं यह सब केवल प्रसिद्धि या पैसे के लिए नहीं कर रहा हूं, बल्कि पूरी तरह से दुनिया को उजागर करने के लिए कि हम इंसान सभी समान हैं, हमारी जाति, रंग, धर्म की परवाह किए बिना और शांति और एकता के संदेश को फैलाने के लिए जो हमारा धर्म इस्लाम सिखाता है।’

इस यात्रा को करने का उनका निर्णय इसी आत्मा की खोज का परिणाम था। रास्ते में लोगों ने जो प्यार बरसाया, उससे वह अभिभूत था। उन्होंने टिकटॉक पर अपनी यात्रा का प्रसारण किया और उनके आधे मिलियन फॉलोअर्स हो गए।

मीना पहुंचने पर, मीडिया के कार्यवाहक मंत्री, माजिद बिन अब्दुल्ला अल-कसाबी ने उनका स्वागत किया, जिन्होंने उनकी मेजबानी की और उनकी हज परमिट प्रक्रियाओं को अंतिम रूप देने में उनकी मदद की।

हज 2022

सऊदी अरब ने दो साल के अंतराल के बाद इस साल 10 लाख मुसलमानों को हज करने की इजाजत दी है। 2020 और 2021 में, हज केवल सऊदी अरब के निवासियों तक ही सीमित था। हज यात्रा इसी साल 7 जुलाई से शुरू हुई थी।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X