कटरा स्थित मां वैष्णोदेवी के मंदिर में भीषण हादसा, भगदड़ के दौरान 12 लोगों की मृत्यु 26 से अधिक घायल

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

कटरा, साल के पहले दिन जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित मां वैष्णोदेवी के मंदिर में भीषण हादसा हो गया। बीती रात नए साल के मौके पर मां के दरबार में माथा टेकने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

जैसे ही रात 12 बजे भीड़ बढ़ गई। लोग जोर-जोर से जयकारा करने लगे। इसी दौरान धक्कामुक्की शुरू हो गई और भगदड़ मच गई।

अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर हुई. अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई.वरिष्ठ अधिकारी और धर्मस्थल बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर हैं.

अधिकारियों ने कहा कि 12 लोग मृत पाए गए और शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेजा गया है. माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित कम से कम 26 अन्य लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और कई घायलों की हालत गंभीर बताई गई है.

घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया. उन्होंने लिखा- माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. इस घटना के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से वार्ता की.

वहीं समाचार एजेंसी ANI के अनुसार कटरा स्थित अस्पताल के बीएमओ डॉक्टर गोपाल दत्त ने कहा कि अभी हमारे पास 12 लोगों के शव पहुंचे हैं. अभी हमारे पास पूरी जानकारी नहीं है. दत्त ने कहा कि मृतकों का पोस्टमॉर्टम किया जाएगा. घायलों को नारायण अस्पताल ले जाया जा रहा है, कुल घायलों की भी पुष्टि नहीं हुई है.

डॉक्टर दत्त ने कहा कि कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 की मौत हो गई है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के निवासी इस घटना में मारे गए हैं. मारे जाने वालों एक शख्स जम्मू-कश्मीर का भी है. अभी हम और जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.

रियासी स्थित कंट्रोल रूम ने बताया कि कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में लोगों के घायल होने की सूचना है और फिलहाल बचाव अभियान जारी है. भगदड़ मचने के बाद प्रशासन और प्रबंधन ने अगले आदेश तक के लिए यात्रा रोक दी है.

 

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X