जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए एक व्यक्ति ने ब्रिटेन की Queen Elizabeth को दी जान से मारने की धमकी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए एक व्यक्ति ने ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) को जान से मारने की धमकी दी है. इस व्यक्ति का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उसे एक तीर वाले हथियार के साथ देखा जा सकता है।

वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को लेकर माना गया है कि वह वही व्यक्ति है, जो क्रिसमस के दिन विंडसर कैसल में घुस गया था. हालांकि, पुलिस ने उसे पकड़ लिया था. संदिग्ध जसवंत सिंह चैल पर मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत धारा लगाई गई.

वीडियो को 19 वर्षीय चैल के स्नैपचैट अकाउंट से दोस्तों को भेजा गया था. वीडियो भेजे जाने से 24 मिनट पहले क्रिसमस के दिन सुबह पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था. वह महल के मैदान के अंदर रानी के निजी अपार्टमेंट से महज 500 मीटर की दूरी पर था. जैस के नाम से जाने जाने वाले चैल ने रस्सी की सीढ़ी से नुकीले बाड़ को पार करते हुए कैसल में एंट्री की थी. इस दौरान वह तीर वाले हथियारों से लैस था. वहीं, वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने चमकदार काले रंग का हथियार अपने हाथों में लिया हुआ है और कैमरे में देखकर बोल रहा है. इस दौरान उसकी आवाज काफी टूटी हुई है.

 

दरअसल, इस वीडियो में दिख रहा व्यक्ति कहता है, ‘मुझे माफ कर दो. मैंने जो किया है और जो मैं करूंगा उसके लिए मुझे खेद है. मैं शाही परिवार की क्वीन एलिजाबेथ की हत्या करूंगा. यह उन लोगों का बदला है, जो 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड (1919 Jallianwala Bagh massacre) में मारे गए हैं.’ वह कहता है, ‘यह उन लोगों के लिए भी बदला है जो अपने रंग के कारण मारे गए, अपमानित किए गए और उन्होंने भेदभाव का सामना किया. मैं एक भारतीय सिख हूं, एक सिथ. मेरा नाम जसवंत सिंह चैल है, मेरा नाम डार्थ जोन्स है.’ सिथ और डार्थ जोन्स स्टार वॉर्स मूवी से जुड़े हुए हैं।

 

पुलिस ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह वीडियो की जांच कर रहे हैं. संदिग्ध ने कहा कि उसे रानी पर हमले के बाद खुद के बचने की उम्मीद नहीं थी. पहले से रिकॉर्ड किया गया वीडियो क्रिसमस के दिन सुबह 8.06 बजे स्नेपचैट पोस्ट किया गया था. पुलिस ने 19 वर्षीय घुसपैठिए को सुबह 8.30 बजे अलार्म बजने के बाद पकड़ लिया था. डॉक्टरों ने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है. इसके बाद पुलिस ने उसके ऊपर मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम के तहत केस दर्ज किया. वहीं, जिस दौरान घुसपैठिये कैसल में प्रवेश किया, उस समय क्वीन एलिजाबेथ नाश्ता कर रही थीं.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X