एक ऐसी जगह जहां हर पुरूष के साथ रहती हैं तीन पत्नियां, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

ऊटा प्रदेश, संयुक्त राज्य अमेरिका का ऊटा प्रदेश कई मामलों में बेहद अजीबों गरीब है। यहां मौजूद समस्त पहाड़ियों के बीच एक ऐसा समुदाय है, जहां सैकड़ों की तादाद में लोग रहते हैं।

ये लोग न तो आदिवासी हैं और न ही प्रवासी और न ही बंजारा, बल्कि एक विशेष मान्यता के कारण उन्होंने एक पुरानी धार्मिक मान्यता से खुद को जोड़कर अपना अलग समुदाय (विचित्र समुदाय) बना लिया है।

ये सभी लोग एक कट्टरपंथी मॉर्मन के विश्वासी हैं जहां प्रत्येक पुरुष की एक से ज्यादा बीवियां होती हैं।

 

यहां एक बड़ी चट्टान के अंदर कई कई वंश रहते हैं। इस खास चट्टान को रॉकलैंड रेंच के नाम से जाना जाता है। यह रैंच सामान्य चट्टान की तरह दिखता है मगर यह वीआईपी क्षेत्र है। यहां रहने वाले मॉर्मन 1970 के दशक में यहां आए थे। इस पंथ की शुरुआत बॉब फोस्टर ने की थी।

 

आपको बता दें कि फोस्टर एक टीचर थे जिनकी तीन तीन बीवियां व 38 बच्चे थे। यूएसए में, बहुविवाह की अनुमति नहीं है, इसलिए बॉब फोस्टर को जेल की सजा सुनाई गई थी। जब उन्हें जेल से रिहा किया गया, तो उन्होंने अपनी जाति बनाई और अपनी सभी पत्नियों के साथ दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग-थलग इस रॉकलैंड खेत में अपना जीवन व्यतीत करने लगा।

 

इस जाति के लोगों का मानना हैं कि एक से ज्यादा वाइफ होना मरने के बाद जन्नत का दरवाजा खोलता है। इसलिए इसमें कोई बुराई नहीं हैं।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X