मौसम विभाग के अनुसार पूर्वात्तर से लेकर मैदानी इलाकों में होगी हाड़ कंपाती ठंड

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, शिमला में पारा गिरकर माइनस में चला गया है. वहीं, शिमला में कई जगहों में पानी बर्फ में बदलने लगी है. झीलों तालाबों के पानी पूरी तरह से बर्फ बन चुका है. वहीं, आज भी बर्फबारी और बारिश के आसार हैं।मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी राजस्थान के कई जिलों में शीतलहर चलेगी. उत्तरीसर्द हवाओं से तापमान में गिरावट होने का  अनुमानहै।

पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी जारी है. जिससे मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाओं का कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की माने तो आने वाली 3 दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने के आसार बने हुए हैं. उत्तराखंड में भी बर्फबारी की संभावना बनी हुई है.

बिहार में पश्चिमी विक्षोभ का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पछिया और उतरी-पछिया चलने की वजह से बिहार के मध्य और उत्तर बिहार में रात का पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे आने के आसार हैं.

झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का प्रवाह कई जिलों में देखने को मिल रहा है. राजधानी रांची सहित कई जिलों में तापमान में गिरावट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण फिलहाल ठंड बढ़ेगी. वहीं, पश्चिम हवाओं के उत्तर पूर्व में बह रही है जिससे बर्फीली हवाएं झारखंड में चल रही हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 17 दिसंबर से 21 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, 18 से 21 दिसंबर तक राजस्थान के उत्तरी क्षेत्र, 19 से 21 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से , 19 और 20 दिसंबर तक गुजरात में गंभीर से अति गंभीर शीतलहर देखी जा सकता है.

पूरे भारत को ठंड ने अपनी चपेट में ले लिया है. पूर्वात्तर से लेकर मैदानी इलाकों में हाड़ कंपाती ठंड का प्रकोप देखा जा रहा है. इधर पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और राजस्थान में अगले 4 से 5 दिन में शीतलहर की स्थिति गंभीर हो सकती है.भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) ने गुरुवार को बताया कि अगले 5 दिनों में उत्तर पश्चिम राज्यों और उससे सटे क्षेत्रों के अलावा मध्य भारत और गुजरात के हिस्सों में तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं, पूर्वी भारत और महाराष्ट्र में भी कमोवेश यही स्थिति बनी रहेगी.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X