मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त तक उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, मौसम विभाग ने सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के दक्षिणी, पश्चिमी, पूर्वी और उत्तरी हिस्से में बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त तक उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने हो सकती है।

वहीं इसके अलावा उत्तराखंड के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। वर्तमान में दिल्ली में हल्के बादल नजर आ रहे हैं और शाम तक बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ और उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, गुजरात, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, केरल, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, लक्षद्वीप, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में सोमवार को हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर प्रदेश के चंदौसी, बदायूं, मुरादाबाद, बरेली, संभल, एटा, कासगंज और राजस्थान के लक्ष्मणगढ़, नागर, बयाना और आस-पास के इलाके हल्की से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

स्थानीय मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के, बेगूसराय, खगड़िया, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण, अररिया एवं गोपालगंज में भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही इन जिलों के लिए अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत एवं पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं- कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली चमकने साथ बादल गर्जन की संभावना जताई है। वहीं देहरादून में गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 

मध्यप्रदेश के पांच जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी भोपाल के मुताबिक मध्य प्रदेश के 5 जिलों-विदिशा, सागर, बैतूल, छिंदवाड़ा एवं बालाघाट में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना है जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल, जबलपुर, रीवा, शहडोल, होशंगाबाद, सागर एवं चंबल संभाग के जिलों में भी बारिश की पूरी संभावना है।

 

केरल में भारी बारिश का दौर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के 9 जिलों में आरेंज अलर्ट’ जारी किया है। विभाग ने केरल के कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में बारिश का अनुमान जताते हुए अलर्ट जारी किया है। खतरे को देखते हुए विभाग ने मछुआरों को 30 अगस्त तक समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी भी दी है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X