केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार,50 करोड़ लोग पहली खुराक वैक्सीन की पहली खुराक

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए बताया कि देश में पांच दिनों में दूसरी बार शनिवार को कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराक दी गयी हैं और अबतक कुल 65 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि शाम छह बजे तक एक दिन में सर्वाधिक 1.09 करोड़ खुराक लगाने का रिकार्ड हासिल किया गया और 50 करोड़ लोग पहली खुराक ले चुके हैं. देश में मंगलवार को अब तक एक दिन के लिहाज़ से सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है. बता दें पिछले 5 दिनों में ऐसा दूसरी बार हुआ जब एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए है. इससे पहले 27 अगस्त को 1 करोड़ 3 लाख 35 हजार 290 टीके लगे थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत एक अन्य उपलब्धि हासिल की गयी. 50 करोड़ लोग कोविड 19 रोधी टीके की पहली खुराक ले चुके हैं. इस उपलब्धि को हासिल करने में मदद पहुंचाने के लिए कोविड योद्धाओं और लोगों की लगन की तारीफ करता हूं।

उन्होंने लिखा, ”बधाई, भारत ने आज कोविड 19 रोधी टीके की एक करोड़ खुराक लगायी. शाम छह बजे तक 1.09 करोड़ खुराक लगाने का एक दिन का सर्वाधिक रिकार्ड… गिनती अभी जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत कोरोना का जोरदार ढंग से मुकाबला कर रहा है।

वहीं अगर देश में वैक्सीनेशन के रफ्तार की बात करें तो देश को 10 करोड़ खुराक तक पहुंचने में 85 दिन लगे . उसे 20 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 45 दिन एवं 30 करोड़ तक पहुंचने में और 29 दिन लगे. देश को 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में बाद के 24 दिन तथा छह अगस्त को 50 करोड़ का आंकडा पार करने के लिए 20 और दिन लगे. उसने 25 अगस्त को 60 करोड़ का आंकड़ा पार करने के लिए 19 दिन और लिये।

देश में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और इसकी शुरुआत स्वास्थ्यकर्मयों से की गयी थी. फिर उसमें दो फरवरी से अग्रिम मोर्चा कर्मी शामिल किये गये. एक मार्च से अगले चरण में 60 साल के ऊपर के तथा अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 साल के ऊपर के लोग शामिल किये गये. एक अप्रैल से इस अभियान में 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को जोड़ लिया गया. फिर एक मई को टीकाकरण का विस्तार करके सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों को टीका लगाने का फैसला किया।

देश में अभी 3,70,640 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.13 प्रतिशत है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.53 प्रतिशत है. आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कुल 52,15,41,098 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 13,94,573 नमूनों की जांच सोमवार को की गई।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X