गज़ब : ट्रैफिक सिपाही ने किया इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रदूषण प्रमाण पत्र न होने का चालान, लोगो ने लिए मज़े

तिरुअनंतपुरम, केरल ट्रैफिक पुलिस (Kerala Traffic Police) ने एक अजीबोगरीब घटना में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) मालिक पर वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र नहीं होने का जुर्माना लगाया है.

फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) द्वारा जारी किए गए वाहन और ई-चालान की तस्वीरें सामने आई हैं. चालान की तस्वीर से पता चलता है कि यह 6 सितंबर (मंगलवार) को केरल के मलप्पुरम जिले के नीलांचेरी में जारी किया गया था. यूजर्स ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) से इस मामले को देखने की अपील की है.

केरल में ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450X थी. इसे पहली बार 2018 में बेंगलुरु स्थित कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया था और इसकी थर्ड जेनरेशन ने इस साल जुलाई में बाजार में एंट्री मारी है. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली तस्वीर में देख सकते हैं कि चालान की राशि ₹ 250 है. रसीद में मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 213(5)(ई) का भी उल्लेख है. यह पहली बार नहीं है जब इस तरह का अजीबोगरीब चालान पेश किया गया है. जुलाई में, केरल में एक व्यक्ति पर पर्याप्त ईंधन के बिना अपनी मोटरसाइकिल की सवारी करने के लिए जुर्माना लगाया गया था.

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटना

केरल ट्रैफिक पुलिस द्वारा भेजे गए ई-चालान की तस्वीर उस व्यक्ति ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट की, जहां से यह वायरल हो गया. वह व्यक्ति अपनी रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल की सवारी कर रहा था. चालान की राशि ₹ 250 थी. फिर, उत्तर प्रदेश में एक कार मालिक को वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनने पर चालान मिला. अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए वह वाहन चलाते समय नियमित रूप से हेलमेट पहनने लगा.

एथर स्कूटर 5.4 kW ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर और 2.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है. यह स्कूटर 3.9 सेकेंड में शून्य से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है. इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है और एक बार चार्ज करने पर यह 75 किमी तक जा सकती है.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X