कैल्शियम और विटामिन डी के आलावा मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी हैं कई पोषक तत्व

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हमारे शरीर में हड्डियों का एक ढांचा होता है, जिसके मजबूत रहने पर हमारा शरीर भी स्वस्थ बना रहता है. हमारे डाइट में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही हमारे हड्डियों का कमजोर बना सकती हैं. इसलिए हमें अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरूरी है.

हमें अपने शरीर को ठीक से काम करने के लिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखना महत्वपूर्ण है. आमतौर पर यह माना जाता है कि मजबूत हड्डियों के लिए केवल कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है. वास्तव में ऐसे कई अन्य पोषक तत्व भी हैं, जिनका नियमित रूप से सेवन करने से हम अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

फूड विशेषज्ञों के अनुसार हमें अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन K, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा -3, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी का सेवन करने की आवश्यकता है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि गाय के दूथ और डेयरी प्रोडक्ट की मदद से भी हड्डियां मजबूत होती हैं. विशेषज्ञों के अनुसार डेयरी प्रोडक्ट में पाई जाने वाली अच्छी गुणवत्ता और कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका मिभाती है|

हमें अपनी हड्डियां की मजबूती के लिए हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हमें विशेष रूप से विटामिन ए और सी से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ाता है.

 

मैग्नीशियम की कमी को पूरा करके हड्डियों की मजबूती को बनाए रखा जा सकता है. मैग्नीशियम हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों की संरचना की मजबूती बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. हम अपनी डाइट में साबुत अनाज, सूखे मेवे, डॉर्क चॉकलेट और हरी, पत्तेदार सब्जियां शामिल करके मैग्नीशियम की कमी पूरी कर सकते हैं.

 

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