Date :

जानिए क्या है आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई योजना? कौन और कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

नई दिल्ली, देश के कमजोर आय वर्ग के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार हमेशा कोई न कोई स्कीम चलाती रहती है. केंद्र सरकार की ऐसी ही एक स्कीम है आयुष्मान भारत योजना. इस स्कीम के तहत सरकार नागरिकों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को गुजरात में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मां अमृतम (पीएमजेएवाई-एमए) के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

आयुष्मान पीवीसी कार्ड (पॉलीविनाइल क्लोराइड सामग्री से बने जिन्हें आसानी से ले जाया जा सकता है) को गुजरात में पीएमजेएवाई-एमए योजना के तहत 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को वितरित किया जाना है. बता दें, केंद्र की पीएमजेएवाई योजना को 2019 में गुजरात के ‘मुख्यमंत्री अमृतम’ (एमए) और ‘मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य’ (एमएवी) स्वास्थ्य योजनाओं के साथ एकीकृत किया गया था. आइए जानते हैं क्या है आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई योजना.

क्या है आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई योजना?
आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाता है. इस योजना के तहत परिवार के सदस्यों की संख्या और उम्र की किसी सीमा को बिना प्राथमिक, द्वितीय और तृतीय स्तर के देखभाल हेतु अस्पताल में भर्ती के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है.

कौन कर सकता है आवेदन?
आयुष्मान भारत स्कीम के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. अगर कोई खुद से इस स्कीम में के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसका नाम SECC – 2011 में होना चाहिए. SECC का मतलब सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना है. अगर आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको अपनी पात्रता चेक करनी होगी. इसके लिए आपको सबसे पहले mera.pmjay.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा.

कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करें.
फिर अपना मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा कोड डालें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा. उसे दर्ज करें.
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. वहां आप उस राज्य का चयन करें, जहां से आप आवेदन कर रहे हैं.
फिर अपनी पात्रता जांच करने के लिए मोबाइल नंबर, नाम, राशन कार्ड नंबर या RSBY URN नंबर दर्ज करें.
अगर आपका नाम पेज के दाईं तरफ दिखेगा, तो आप इसके पात्र हैं.
आप ‘फैमली मेंबर’ टैब पर के भी लाभार्थी के विवरण की जांच कर सकते हैं.
इसके अलावा आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर भी अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X