Date :

भोपाल मे शुरू हुआ आलमी तब्लीगी इज्तिमा, देश की 467 जमातों के साथ 10 लाख लोग होंगे शामिल

भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुस्लिम समुदाय का धार्मिक आलमी तब्लीगी इज्तिमा शुरू हो गया है. इसमें शामिल होने देश से 467 जमातें भोपाल पहुंच चुकी हैं. 4 दिन के इस समागम में 10 लाख लोगों के आने का अनुमान है. मुस्लिम धर्मगुरु इसमें धार्मिक तकरीरें देंगे. इज्तिमा के लिए ईटखेड़ी में एक अलग ही शहर बसा दिया गया है. जहां जमातियों के लिए ठहरने से लेकर वजू तक के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

बीते 2 साल से कोरोना के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया था. चार दिन चलने वाला आलमी 21 नवंबर को खत्म होगा. इज्तिमा कमेटी और प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है. इज्तिमा में शामिल होने अब तक 467 जमातें भोपाल पहुंच चुकी हैं. इस बार इज्तिमा में कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं.इसके अलावा प्रशासन ने भी इज्तिमा में पुलिस सिक्योरिटी, ट्रैफिक कंट्रोल और रूट को लेकर कड़ी तैयारियां की हैं.

इज्तिमा के लिए इतनी तैयारियां

इज्तिमा में लाखों लोगों के शामिल होने की उम्मीद के चलते 30 लाख स्क्वायर फीट में टेंट लगाया गया है. इसमें 17 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है. इसके अलावा टॉयलेट आदि की तमाम व्यवस्थाएं हैं. इसके भीतर करीब 17 हजार लोग एक साथ वजू कर सकते हैं. इज्तिमा में खाने की व्यवस्था भी की गई है. इसके लिए यहां 34 फूड जोन बनाए गए हैं. इनमें केवल वेज खाना ही मिलेगा. इस बार मांस पर इज्तिमा कमेटी ने पाबंदी लगाई है. फूड जोन में एक साथ लगभग 2 लाख लोग खाना खा सकेंगे. पार्किंग के लिए 300 एकड़ जमीन का इंतजाम किया गया है.

इस बार इज्तिमा कमेटी ने नॉनवेज खाने पर पाबंदी लगाई है. यहां नॉनवेज नहीं मिलेगा. इसके अलावा पॉलिथीन का भी उपयोग नहीं किया जाएगा. साथ ही कमेटी ने पहली बार विदेशी जमातों को शामिल करने पर पाबंदी लगाई है. इन सब व्यवस्थाओं के बीच 4 दिवसीय इज्तिमा में 10 लाख लोग शामिल होंगे. यहां मुस्लिम धर्मगुरु लोगों को धार्मिक शिक्षा देंगे. इसके बाद लोग यहां से निकलकर समाज में जाकर कुरान और पैगंबर मोहम्मद का संदेश समाज जनों को देंगे.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X