Date :

अखरोट बढ़ाता है याददाश्त, जानिए क्या है इस्तेमाल करने का सही तारीका

नई दिल्ली, कई बार बढती उम्र की वजह से हमारी याददाश्त पर असर पडने लग जाता है, ऐसे में आप अखरोट का सेवन करेंगे याददाश्त बढा सकते है. आपको बता दें कि अखरोट हमारी सेहत के लिए गुणकारी होती है.

इसलिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल की परेशानी आम हो गई है. अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. कोलेस्ट्रॉल केवल मोटापे को ही बढ़ावा नही देता बल्कि गंभीर रोगों को भी जन्म देता है.

लोग इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के यतन करते है लेकिन अधिक कामयाब नहीं हो पाते है. कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन कीजिए. एक अध्ययन में बात सामने आई है कि एक अखरोट खाने से आपको 4 घंटों में उसका असर दिखाई देगा. इससे न केवल कोलेस्ट्रॉल कम होगा बल्कि यह आपकी नसों को एक्टिव और ज्यादा लचीला बनाने में भी सहायता करेगा. आइये जानते है अखरोट के फायदों के बारे में…

याददाश्त होगी तेज : अगर आप अखरोट का नियमित सेवन करेंगे तो इससे याददाश्त तेज होगी. क्योंकि अखरोट में विटामिन और मिरनल्स के अलावा फैटी एसिड, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 का भी एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो मस्तिष्क के लिए बेहद गुणकारी है और याददाश्त बढ़ाने में भी सहायता करते हैं.

शरीर को मिलेगी एनर्जी : अगर आप अखरोट का सेवन करेंगे तो इससे शरीर में एनर्जी मिलेंगे. अखरोट की 100 ग्राम मात्रा लेने से लगभग 600 कैलोरी होती है, जिसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिए रोजाना कम मात्रा में अखरोट का सेवन करना चाहिए. इसको सेवन करने से आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं बचेंगे.

रक्त संचार : अगर आप अखरोट का सेवन करेंगे तो इससे रक्त संचार आसान हो जाता है, जिससे हृदय पर अधिक दबाव नहीं पड़ता.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X