Date :

China: तिब्बत में हिमस्खलन से आठ लोगों की हुई मौत, भी बर्फ में दबाने से कई लोग हुए घायल

नई दिल्ली, चीन के तिब्बत में दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित एक शहर में भीषण हिमस्खलन की वजह से बड़े नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। बताया गया है कि न्यींगची शहर में इस हिमस्खलन की वजह से कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग पहाड़ों से गिरी बर्फ के नीचे ही दब गए।

 

यह आपदा कितनी गंभीर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चीन की सरकार ने यहां फंसे लोगों की मदद के लिए रेस्क्यू टीम उतार दी है। यह राहत-बचाव दल बर्फ में दबे लोगों के शव निकालने के अलावा लापता लोगों का पता लगाने की कोशिश में जुटा है।

गौरतलब है कि न्यींगचीकी समुद्रतल से ऊंचाई 9300 फीट है। इसे तिब्बत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। चीन की शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यह हिमस्खलन मंगलवार रात आठ बजे के करीब मेनलिंग काउंटी में स्थित पई गांव को जोड़ने वाली सड़क पर हुआ। इसमें कई लोगों के दबे होने का अनुमान है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन सरकार ने घटना की गंभीरता को देखते हुए 131 लोगों और 28 वाहनों को रातोंरात रेस्क्यू मिशन के लिए भेज दिया।

इसके अलावा चीन के आपात प्रबंधन मंत्रालय ने भी एक रेस्क्यू टीम रवाना की है। इसमें 246 कर्मी, 70 वाहन और 994 सर्चिंग डिवाइस शामिल हैं, जो फंसे हुए लोगों को निकालने के काम आएंगे। इसके अलावा लापता लोगों को ढूंढने के लिए 10 बड़े उपकरण भी इलाके में भेजे गए हैं।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X