Date :

बेखौफ साइबर अपराधियों ने बिजली बिल अपडेट कराने के नाम पर महिला के खाते से उड़ाए 13 लाख रुपए

लखनऊz  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कृष्णानगर की रहने वाली महिला से बिजली का बिल अपडेट करने के नाम पर साइबर जालसाजों ने 13 लाख से भी अधिक रकम की ठगी कर ली.

पीड़ित महिला ने साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज कराया है, वहीं राजधानी की ही तीन अन्य महिलाओं से साइबर ठगों ने 2.97 लाख रुपए उड़ा लिए.

राजधानी के कृष्णानगर थानांतर्गत एलडीए कालोनी की रहने वाली मनीषा खरे के मोबाइल नंबर पर जालसाज ने कॉल कर उनसे बिजली बिल अपडेट न होने की बात कही. पीड़िता ने जब उसे अपडेट करने का तरीका पूछा तो जालसाज ने प्ले स्टोर से एनी डेस्क एप्लिकेशन डाउनलोड कर उसमें बिल अपडेट करने के लिए कह दिया. जालसाज के बताए गए निर्देशों को फॉलो करने पर पीड़िता के खाते से 11,23,478 रुपए उड़ गए, यही नहीं उनके क्रेडिट कार्ड से दो लाख रुपए इंस्टा लोन भी ले लिए. इसके अलावा एक अन्य खाते से 49,000 रुपए भी उड़ा लिए. मनीषा खरे के मुताबिक, जालसाजों ने उनके खाते से कुल 13,72,478 रुपए उड़ा लिए. जिसकी शिकायत उन्होंने विभूतिखंड स्थित साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई है.

साइबर क्राइम थाना लखनऊ के प्रभारी निरीक्षक मुस्लिम खान ने बताया कि ‘पीड़िता मनीषा खरे की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ठगे गए पैसों को वापस दिलाने के साथ ही जालसाजों का पता लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिजली बिल के नाम पर साइबर जालसाज रोजाना लोगों को ठग रहे हैं. उन्होंने बताया कि किसी भी हाल में किसी अज्ञात व्यक्ति के कहने कोई भी लिंक न क्लिक करें और न ही Any Desk एप्लिकेशन ही डाउनलोड करें.’

तीन महिलाओं के खाते से उड़ाये 2.97 लाख : साइबर जालसाजों ने राजधानी की तीन अन्य महिलाओं के खाते में सेंध लगाते हुए 2.97 लाख रुपये निकाल लिए. हसनगंज की रहने वाली नमिता के अनुसार, कुछ दिन पहले अनजान नंबर से कॉल आई. फोन करने वाले ने नमिता के पति का नाम लेते हुए बातों में फंसाकर 98,500 रुपये ऐंठ लिए. इंदिरानगर ए-ब्लॉक की नजमा को फोन कर जालसाजों ने एनी डेस्क एप डाउनलोड कराया और खाते से 99,999 हजार रुपये निकाल लिए, वहीं विकासनगर के सेक्टर-1 में वंदना श्रीवास्तव के पेटीएम खाते से जालसाजों ने कई बार में 99,351 रुपये निकाल लिए.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X