क्या आपके व्हाट्सऐप पर आ रहे हैं hello mom और hello dad के मैसेज तो हो जाइए सावधान वरना हो जाएगा एकाउंट खाली

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, साइबर फ्रॉड से अब कोई क्षेत्र अछूता नहीं है. क्या बैंक अकाउंट और क्या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, सब इसके प्रभाव में आते दिख रहे हैं. इंटरनेट की दुनिया बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड के तरीकों में भारी बदलाव देखे जा रहे हैं।

एक ऐसा ही फ्रॉड मैसेंजर प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp fraud) पर देखा जा रहा है. यह फ्रॉड नया है इसलिए यूजर को इसे लेकर ज्यादा आगाह रहने की जरूरत है.

व्हाट्सऐप पर चलने वाला नया फ्रॉड ब्रिटेन में सामने आया है. यह साइबर स्कैम एक व्हाट्सऐप मैसेज से शुरू होता है जिसमें यूजर को मैसेज भेजकर शिकार बनाया जाता है. इस स्कैम (WhatsApp fraud) या घोटाले में साइबर अपराधी यूजर को ‘हेलो मम’ या ‘हेलो डैड’ लिखकर भेजते हैं. इसके तुरंत बाद एक एसओएस भेजा जाता है जिसमें कहा जाता है कि आपका बेटा या बेटी मुश्किल में है और उसे पैसे की तुरंत जरूरत है. ब्रिटेन में कुछ ही महीनों में लोगों के खाते से 50,000 पाउंड तक निकाल लिए गए हैं।

इस मैसेज से माता-पिता या अभिभावक को लगता है कि उनके बच्चों को पैसों की सख्त जरूरत है और वे बताए गए लिंक पर पैरे भेज देते हैं. माता-पिता बिना कुछ पूछे फौरन पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. मैसेज में यह भी लिखा होता है कि वे किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल से मैसेज कर रहे हैं क्योंकि उनका फोन चोरी हो गया है. मैसेज (WhatsApp fraud) में लिखा होता है कि नया फोन खरीदने या मोबाइल का बिल भरने के लिए पैसे की सख्त जरूरत है. इस मैसेज से माता या पिता सकते में आ जाते हैं तुरंत पैसे भेज देते हैं.

इस नई साइबर धोखाधड़ी में अपराधी मैसेज (WhatsApp fraud) में बैंक डिटेल देते हैं जिसमें पैसे मंगाए जाते हैं. एक बार कामयाब होने के बाद साइबर अपराधी दुबारा ऐसी कोशिश करते हैं और इसमें कई मामलों में कामयाब भी हो जाते हैं. इस नए खतरे के बारे में ब्रिटेन के नेशनल फ्रॉड और साइबर रिपोर्टिंग सेंटर एक्शन फ्रॉड में जानकारी दी गई है. अगस्त से 25 अक्टूबर के बीच इस तरह के साइबर फ्रॉ में लोगों के 48,356 पाउंड तक लूटे जा चुके हैं।

लंदन पुलिस ने इस खतरे के बारे में लोगों को आगाह करते हुए कहा है, अगर आपसे कोई ऐसा व्यक्ति व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजकर पैसे मांग रहा है जो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है तो कृपया फंड ट्रांसफर करने से पहले एक-दो बार जरूर सोच लें. इससे लूट होने से बचा जा सकेगा. इस तरह के मैसेज (WhatsApp fraud) आपको सही लग सकते हैं, लेकिन आपका पैसा किसी अपराधी या धोखेबाज के हाथ में जा सकता है. ऐसी कोई रिक्वेस्ट व्हाट्सऐप पर दिखे तो उसे नकार सकते हैं, नजरंदाज कर सकते हैं या मना कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि पैसा मांगने वाला व्यक्ति सही है तो उसे किसी दूसरे माध्यम से कांटेक्ट करें, उस व्यक्ति की जानकारी लें और तभी पैसे भेजने के बारे में सोचें.

ब्रिटेन में इस तरह की कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें लाखों पाउंड का नुकसान हुआ है. बाद में पता चला कि पैसा अपने किसी परिचित के पास नहीं गया बल्कि साइबर अपराधी धोखा कर बैठे. व्हाट्सऐप चूंकि पूरी दुनिया में फैला है, इसलिए ऐसे मैसेज किसी को आ सकते हैं और किसी को भी शिकार बनाने की कोशिश हो सकती है. ऐसे किसी भी मैसेज (WhatsApp fraud) से बचने की जरूरत है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X