क्या आप भी वोडाफोन आइडिया यानी vi के कस्टमर हैं? तो हो जाईये सावधान, कम्पनी ने जारी की चेतावनी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

वोडाफोन आइडिया यानी Vi ने अपने 27 करोड़ यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों से बचकर रहने के लिए कहा है. ये फ्रॉडस्टर्स नो योर कस्टमर के जरिए यूजर्स को टार्गेट कर रहे हैं. Vi की वार्निंग एयरटेल के साइबर फ्रॉड को लेकर जारी किए एडवाइजरी के बाद आई है. एयरटेल के सभी सब्सक्राइबर्स को एक लेटर के जरिए संबोधित करते हुए सीईओ गोपाल विट्टल ने बताया कि कैसे ठगी करने वाले लोग नए टेक्नीक के जरिए मोबाइल यूजर्स को अपना शिकार बना रहे हैं. ऐसे ही मामला अब Vi सब्सक्राइबर्स के साथ भी देखने को मिल रहा है जहां फ्रॉडस्टर्स वोडाफोन आइडिया के कर्मचारी बनकर लोगों से उनका पर्सनल डेटा हासिल कर रहे हैं और यूजर्स को धमकी दे रहे हैं।

Vi ने अपने पब्लिक एडवाइजरी में यूजर्स को अलर्ट करते हुए बताया कि कैसे स्कैमर्स सब्सक्राइबर्स को टार्गेट कर रहे हैं. वोडाफोन आइडिया ने अपने एडवाइजरी में कहा कि, ” हमें जानकारी मिली है कि कुछ वोडाफोन आइडिया ग्राहकों को अननोन नंबर्स से SMS और कॉल आ रहे हैं और उन्हें अपना केवाईसी तुरंत अपडेट करने के लिए कह रहे हैं. ये फ्रॉडस्टर्स खुद को कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव बता कर यूजर्स को केवाईसी न कराने पर सिम ब्लॉक करने की धमकी देते हैं. इसके साथ ही ये वैरिफिकेशन के नाम पर यूजर्स की गोपनीय जानकारी भी हासिल कर लेते हैं।

eKYC करवाने वाले इन फर्जी मैसेज में यूजर्स को किसी स्पेसिफिक नंबर पर कॉल कर अपना वैरिफिकेशन करवाने के लिए कहा जाता है. ऐसा न करने पर उनके सिम को बंद करने की धमकी दी जाती है. इस मैसेज में लिखा होता है कि, ” प्रिय ग्राहक, आपका वोडाफोन सिम के लिए eKYC पेंडिंग है. वोडाफोन हेल्पलाइन नंबर 786XXXXX पर तुरंत कॉल करें. आपका मोबाइल नंबर 24 घंटे में बंद हो जाएगा।

ये फ्रॉडस्टर्स खुद को Vi का कर्मचारी बताते हैं और कॉल या SMS कर KYC फॉर्म को पूरा करने के लिए कहते हैं. वे आपको गूगल प्ले स्टोर से एक क्विक सपोर्ट ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहेंगे और यह आपको TeamViewer पर पहुंचा देगा. यह TeamViewer Quick Support ऐप फ्रॉडस्टर को आपके फोन को कंट्रोल करने का मौका दे देगा और फिर यूजर अपने फोन पर जो कुछ भी देखेगा वो फ्रॉडस्टर आसानी से देख सकेंगे और साथ ही आपके बैंकिंग पासवर्ड्स आदि को भी हासिल कर सकते हैं. अगर इन ठगी करने वाले लोगों को आपकी जानकारी मिल जाती है तो वे आपको तगड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके बैंक अकाउंट से पैसे भी चुरा सकते हैं।

एयरटेल और वोडाफोन के अलावा हाल ही में सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी इस बात को लेकर चेतावनी दी है कि सभी मोबाइल यूजर्स KYC को लेकर स्कैम एसएमएस प्राप्त कर रहे हैं और इससे बचने की जरूरत है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X