बदलते मौसम में क्या आप भी हैं खांसी से परेशान, तो आज़माईये प्याज़ और शहद का कफ सिरप

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

बदलते मौसम में कभी गर्मी तो कभी उमस के कारण खांसी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां होना आम बात है. ऐसे में कई लोग मार्केट की एलोपैथिक दवा खाने के बजाए घरेलू इलाज का सहारा लेते हैं. अगर आपको भी बरसात के इस मौसम में खांसी-जुकाम हो गया है तो हम आपको आयुर्वेदिक होममेड सिरप बनाना सिखा रहे हैं. इस सिरफ को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. यह ना सिर्फ आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करता है बल्कि अपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर है. इस सिरप को पीने से किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है.

बता दें कि प्याज में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. यह शरीर को सांस संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और कुछ ही देर में खांसी को रोक देता है. इसमें कई एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाएं जाते है जिससे यह हमें संक्रमण से बचाए रखने में मदद करता है.

आपको बता दें कि शहद में प्रीबायोटिक्स, एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्‍स, एंजाइम, विटामिन बी और प्रीबायोटिक्स भारी मात्रा में पाए जाते हैं. यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. यह खांसी-जुकाम को जड़ से हटाने में बहुत कारगर साबित होता है.

विधि
एक चम्मच प्याज लें और उसे कद्दूकस कर लें.
एक चम्मच शहद लें और कद्दूकस किए प्याज में मिला दें.
अब इस मिश्रण को मिला दें और आधे घंटे तक किसी बंद बर्तन में छोड़ दे.
थोड़ी देर बाद इस गाड़ कर इसका रस अलग कर लें.

आपका सिरप तैयार है. बच्चों को 1 छोटा चम्मच और बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए 1 बड़ा चम्मच सिरफ काफी है. दिन में दो बार इसका सेवन करें. आपकी खांसी जल्द ही ठीक हो जाएगी.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X