क्या आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं? यदि हाँ तो यहां जानिए कुछ असरदार टिप्स

नई दिल्ली, खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल कम उम्र में बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या आम होती जा रही है। इस समस्या का निदान करने करने का दावा करने वाली कई सारी दवाएं बाजार में मौजूद हैं।

लेकिन उनके फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं। इसलिए लोग उन्हें अपनाने से बचते हैं। अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इसके लिए 3 आयुर्वेदिक उपाय बताते हैं। इन उपायों का नुकसान कुछ नहीं है और फायदे बहुत सारे हैं। आइए जानते हैं कि वे 3 उपाय क्या हैं

बाल झड़ने से रोकने के आयुर्वेदिक उपाय

मेथी के उपाय से बालों को मजबूती

आप बालों की जड़ों को मजबूत करने और उन्हें पोषण देने के लिए मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे यूज करने के 2 तरीके हैं. एक तरीका ये है कि आप मेथी के दाने लेकर नारियल तेल के साथ गर्म कर लें। इसके बाद उस तेल से सिर के बालों की मालिश कर लें। दूसरा तरीका ये है कि आप मेथी के सूखे दानों को रातभर भिगोकर रखें। इसके बाद अगले दिन उन भीगे दानों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर करीब आधे घंटे तक बालों में उस पेस्ट को लगाएं। इसके बाद अपने बालों को धो लें। आप हफ्ते में 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवले के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ

आंवले (Amla) को बालों और आंखों के लिए सबसे बढ़िया आयुर्वेदिक तत्व माना जाता है। इसके इस्तेमाल से न केवल बाल झड़ने रुक जाते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ (Hair Growth) भी अच्छी होती है। इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए आपको आंवले का पाउडर लेना होगा। इसके बाद पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और फिर जरूरत के अनुसार उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को करीब आधे-पौने घंटे तक बालों में लगाने के बाद सादे पानी से धो लें. इस उपाय से बालों की जड़ पहले से मजबूत हो जाती है और उनमें निखार भी आ जाता है।

बालों के लिए रामबाण है नारियल

बालों की ग्रोथ के लिए नारियल को रामबाण माना जाता है। इसकी वजह ये है कि नारियल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। जिसके चलते बालों से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदा होता है। इसे सही ढंग से इस्तेमाल करने के लिए आप नारियल को घिसकर एक पैन में डालकर 5 मिनट तक पका लें। इसके बाद उसे बाहर निकालकर एक चम्मच काली मिर्च और एक एक चम्मच मेथी उसमें मिलाकर घोल लें। इसके बाद उस पेस्ट को करीब आधे घंटे तक अपने बालों की जड़ों में लगाकर रखें. हफ्ते में 2 दिन इस उपाय को करने से आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X