शाहीन चक्रवात के ईरान और ओमान के समुद्री तटों से टकराने से कम से कम 11 लोगों की मौत

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

दुबई, ईरान और ओमान के समुद्री तटों से शाहीन चक्रवात के टकराने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। ओमान की नेशनल कमेटी फार इमरजेंसी मैनेजमेंट ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा कि ओमान में सात और लोगों की मौत हो गई है।

तूफान शाहीन के आने के बाद देश में तेज हवाएं और जमकर बारिश हुई। रविवार को एक बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गई थी। इस प्रकार अब तक 11 लोगों की मौत हुई है। बताया जा रहा है कि तूफान असर कम हुआ है लेकिन अभी भी छिटपुट वर्षा की संभावना है।

अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ओमान में दो लोग भूस्खलन में मारे गए और एक बच्चा बाढ़ की चपेट में आ गया। ओमान के नेशनल कमेटी फार इमरजेंसी मैनेजमेंट ने बताया कि रेस्क्यू टीम ने मस्कट प्रांत के रूसाइल औद्योगिक क्षेत्र में भूस्खलन की चपेट में आए दो एशियाई कामगारों के शवों को उनके घर से बाहर निकाला।

अधिकारियों ने बताया कि प्रांतीय राजधानी में बाढ़ के चलते एक बच्चे की मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता है। तूफान के चलते उड़ानों को निलंबित कर दिया गया और स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। शाम को तूफान के उत्तरी ओमान तट से गुजरने के चलते हवा की रफ्तार 139 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। मस्कट में वाहनों के पहिए पानी में डूबे हुए और सड़कों पर सन्नाटा नजर आया।

दूसरी ओर ईरान में चाबहार बंदरगाह पर छह लोगों की मौत हो गई। डेप्युटी स्पीकर अली निकजद ने जानकारी दी। प्रांतीय गवर्नर होसैन मोदारेस-खियाबानी ने आईआरएनए न्यूज एजेंसी को बताया कि बिजली और सड़कों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि तूफान तट से करीब 220 किमी दूर था। खतरे को देखते हुए मस्कट इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आने और जाने वाली कुछ उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने लोगों से निचले इलाकों और घाटियों की यात्रा करने से बचने की अपील की है। ओमान न्यूज एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि ओमान ने रविवार और सोमवार को दो दिनों की राष्ट्रीय छुट्टी की घोषणा कर दी है और मौसम को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया है। शाहीन तूफान का असर संयुक्त अरब अमीरात पर भी देखने को मिल सकता है। आपातकालीन प्राधिकरण ने लोगों से समुद्री तटों और निचले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X