तीन महीनों में प्राकृतिक रूप से गल सकते हैं डीआरडीओ द्वारा बनाये गए बैग

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के उद्देश्य से शुक्रवार को बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग प्रोडक्ट्स लॉन्च किया है. डीआरडीओ ने प्राकृतिक और पौधों पर आधारित फूड ग्रेड सामग्रियों से पर्यावरण अनुकूल ये पैकेजिंग बैग बनाए हैं. डीआरडीओ ने इन बैग को आचार्य नागार्जुन यूनिवर्सिटी और इकोलास्टिक प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी कर विकसित किया है।

डीआरडीओ और इकोलास्टिक प्राइवेट लिमिटेड ने एक बयान में कहा, “बैग दो रूप में उपलब्ध हैं, घुलनशील और अघुलनशील. ये तीन महीनों में प्राकृतिक रूप से गल सकते हैं और इससे पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

पेट्रोकेमिकल्स से बने प्लास्टिक बैग के गलने में सालों लगते हैं और ये पर्यावरण के लिए भी काफी हानिकारक हैं. इसकी तुलना में ये बैग अधिक टिकाऊ, किफायती हैं और सिंगल यूज प्लास्टिक के बेहतरीन विकल्प हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करनते हुए डीआरडीओ के एडवांस सिस्टम लैबोरेटरी के निदेशक राम मनोहर बाबू ने कहा कि वे इकोलास्टिंग पैकेजिंग प्रोडक्ट्स को लॉन्च करके काफी गर्व महसूस कर रह हैं. उन्होंने कहा, “भारत सरकार ने 2022 तक देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से खत्म करने का फैसला लिया है और ये बायोडिग्रेडेबल पैकिंग बैग उसी दिशा में हमारी मदद करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस तरह के पर्यावरण अनुकूल प्रोडक्ट्स इंसानों के लिए जरूरी हैं और डीआरडीओ ने इसे बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने आगे कहा कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने इन बैगों के वितरण को मंजूरी दी है और कहा है वे ऐसे प्रोडक्ट्स के वितरण के लिए प्रचार करेंगे।

मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य वैज्ञानिक डॉ वीरा भ्रमम ने कहा कि काफी टेस्टिंग और एक सही फॉर्मूले पर पहुंचने के बाद इस प्रोडक्ट को लॉन्च किया गया है. उन्होंने कहा, “हमने इसकी क्षमता और प्राकृतिक रूप से गलने जैसे फैक्टर का ध्यान रखा है. इसके बाद ही प्लास्टिक के विकल्प के रूप सबसे टिकाऊ प्रोडक्ट बना है. इस बैग से एक भी जानवर का नुकसान नहीं होगा।

वहीं इकोलास्टिक प्राइवेट लिमिटेड के तकनीकी निदेशक पुरुषोत्तम ने एएनआई को बताया, “हम अपने जीवन से प्लास्टिक को पूरी तरह नहीं हटा सकते हैं लेकिन हम वैकल्पिक समाधान जरूर बना सकते हैं. आज लॉन्च किया गया पैकिंग बैग सिंगल यूज प्लास्टिक का सबसे बेहतरीन और टिकाऊ विकल्प है.” उन्होंने कहा कि वे इंडस्ट्री को सामग्री उपलब्ध कराने को तैयार हैं।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X