पूरे 17 दिन रहेंगे बैंक बन्द, समय से निपटाएं अपने काम ,यहां जानिए पूरी लिस्ट

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, नवंबर का महीना त्योहारों से भरा हुआ है तो ऐसे में बैंक जानें से पहले आप छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

नवंबर महीने (bank holidays in november 2021) में 4 या 5 दिन नहीं बल्कि पूरे 17 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. ऐसे में बैंक जाने से पहले आपको ये चेक कर लेना जरूरी है कि किस दिन किस शहर के बैंक बंद रहेंगे. बता दें ये छुट्टियां राज्य और शहरों के हिसाब से अलग-अलग है.

आपको बता दें हर महीने बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट आरबीआई (Reserve Bank of India) की ओर से जारी की जाती है, जिससे ग्राहकों को कामकाज में कोई परेशानी न हो. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सालभर के सभी राज्यों और सभी शहरों की छुट्टियों की लिस्ट एकसाथ जारी कर देता है।

1 नवंबर- कन्नड़ राज्योत्सव और कुट के कारण बेंगलुरु और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे.

3 नवंबर- नरक चतुर्दशी के अवसर पर बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.

4 नवंबर- दिवाली अमावस्या/काली पूजा की वजह से बेंगलुरु को छोड़कर सभी शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

5 नवंबर – दिवाली/विक्रम संवत/न्यू ईयर/गोवर्धन पूजा की वजह से अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.

6 नवंबर- भाई दूज/चित्रगुप्त जयन्ती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चाकोबा की वजह से गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

10 नवंबर- छठ पूजा/सूर्य षष्ठी/डाला छठ के अवसर पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.

11 नवंबर- छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंक बंद रहेंगे.

12 नवंबर- वांगला महोत्सव के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

19 नवंबर- गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की वजह से आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर के बैंकों में काम नहीं होगा.

22 नवंबर- कनकदास जयंती की वजह से बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.

23 नवंबर- सेंग कुत्सनेम के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

इन छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को भी बैंकों में काम नहीं होगा. आपको बता दें 13 नवंबर को दूसरा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे और 27 नवंबर को चौथे शनिवार की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा.

इसके अलावा 7, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार की वजह से देश के सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे. इस हिसाब से कुल नवंबर महीने में बैंक 17 दिन बंद रहेंगे.

आपको बता दें आप ऑनलाइन बैंकिग का इस्तेमाल हर दिन कर सकते हैं. यानी छुट्टी वाले दिन भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं. इन 17 दिन बैंक की शाखा में काम नहीं होगा।

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X