बैंक देश के अलग-अलग शहरों में अलग-अलग वजहों से अगले 6 दिन तक रहेंगे बंद

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नयी दिल्ली, आज से ही देश के अलग-अलग शहरों में अलग-अलग वजहों से अगले 6 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। अगर आपका काम बहुत जरूरी है तो आप इन छुट्टियों के हिसाब से बैंक जाकर अपना काम करा लें। रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार जुलाई में बैंकों की कुल 15 छुट्टियां हैं। आइए जानते हैं किस शहर में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

16 जुलाई को हरेला पूजा के चलते देहरादून में बैंक काम नहीं करेंगे। वहीं अगले दिन यानी 17 जुलाई को यू तिरोट सिंह दिवस और खर्ची पूजा के चलते अगरतला और शीलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे। 18 जुलाई को रविवार है और पूरे देश में इस दिन बैंक बंद रहते हैं। 19 जुलाई को गुरु रिम्पोचे का थुंगकर त्शेचु उत्सव के चलते गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। 20 जुलाई को बकरीद के चलते जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और थिरुवनंतपुरम में बैंक नही खुलेंगे। वहीं इसके अगले दिन अजवाल भुवनेश्वर, गंगटोक, कोच्ची और थिरुवनंतपुरम को छोड़कर पूरे देश में ईद के चलते बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि सभी राज्यों में बैंक एक साथ नहीं बंद होंगे।

रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों के लिए छुट्टियों को तीन श्रेणियों में बांटा है। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के खाते बंद करने के लिए ली जाने वाली छुट्टी। सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक और क्षेत्रीय स्तर के सभी बैंक इन अधिसूचित छुट्टियों पर बंद रहते हैं।

किस दिन किस वजह से बंद रहेंगे बैंक

16 जुलाई- शुक्रवार- हरेला पूजा (देहरादून)
17 जुलाई-शनिवार- यू तिरोट सिंह दिवस/खरची पूजा (अगरतला, शीलॉन्ग)
18 जुलाई-रविवार- (साप्ताहिक छुट्टी)
19 जुलाई-सोमवार- गुरु रिम्पोचे का थुंगकर त्शेचु उत्सव (गंगटोक)
20 जुलाई-मंगलवार- बकरीद (जम्मू कश्मीर, कोच्ची, श्रीनगर, थिरुवनंतपुरम)
21 जुलाई- बुधवार- ईद (अजवाल, भुवनेश्वर, गंगटोक, कोच्ची और थिरुवनंतपुरम को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।)

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X