सावधान : कहीं आपने भी तो अपने एंड्रॉयड फोन पर गलती नही कर लिया जोकर मैलवेयर, झटके में हो सकता है अकॉउंट खाली

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आपके फोन में वायरस हो सकता है। यह वायरस आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकता है। जोकर मैलवेयर (Joker Malware) इसका नाम तो आपने सुना ही होगा।

यह गूगल प्ले-स्टोर का सबसे खतरनाक एंड्रॉयड वायरस है। 2017 में इसकी पहली बार पहचान हुई थी। 2019 में गूगल ने लोगों को आगाह करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट किया था जिसमें उसने जोकर मैलवेयर से बचने के तरीके बताए थे।

अब Joker मैलवेयर एक ऐसे एंड्रॉयड एप में मिला है जिसे 5,00,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। जिस एप में जोकर मैलवेयर की पहचान हुई है उसका नाम Color Message है। इस एप का दावा है कि यह आपके मैसेजिंग को कलरफुल बनाता है और इमोजी भी बनाने में मदद करता है।

मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Pradeo की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह एप जोकर मैलवेयर से लैस है। मैसेजिंग एप में पड़ा यह मैलवेयर यूजर्स से पेड सर्विस का सब्सक्रिप्शन करवा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह मैलवेयर इस एप में पिछले एक साल से है और एप अभी तक गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद है।

यदि आप भी पांच लाख लोगों में से एक हैं जिन्होंने इस एप को जोकर मैलवेयर वाले Color Message एप को डाउनलोड किया है तो एप को तुरंत डिलीट करें। इसके अलावा गूगल प्ले-स्टोर पर जाएं और मीनू में जाकर सभी सब्सक्रिप्शन को चेक करें और कैंसिल करें।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X