सात देशों के समूह (जी-7)के नेताओं की बैठक बुलाएगा ब्रिटेन, बाइडन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे शामिल

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लंदन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा है कि वह अफगानिस्तान की स्थिति पर तत्काल बातचीत के लिए मंगलवार को सात देशों के समूह (जी-7)के नेताओं की एक बैठक बुलाएंगे।

इस बीच, एएनआइ के मुताबिक जानसन ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ टेलीफोन पर अफगानिस्तान के हालात पर बातचीत की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राष्ट्र को अफगानिस्तान में मानवीय मदद और उसके भविष्य को लेकर अंतरराष्ट्रीय वार्ताओं में मुख्य भूमिका निभानी चाहिए।

जानसन ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय लोगों को सुरक्षित निकालना सुनिश्चित करने, मानवीय संकट को रोकने और पिछले 20 वर्षो की मेहनत को सुरक्षित करने के लिए अफगान लोगों का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करे।’

समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक वाशिंगटन में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि जी-7 की बैठ में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शिरकत करेंगे।

ब्रिटेन इस साल जी-7 देशों की अध्यक्षता कर रहा है। इस समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल है।

बता दें कि काबुल पर कब्जा करने के एक हफ्ते बाद तालिबान ने रविवार को कहा कि वह जल्द ही अफगानिस्तान में एक नई सरकार के गठन की घोषणा करेगा क्योंकि देश से अपने लोगों को सुरक्षित करने के प्रयास में अपने नागरिकों को निकालना जारी रखेंगे। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि अफगान राजनीतिक नेताओं के साथ एक नई सरकार के गठन पर बातचीत चल रही है। निकट भविष्य में एक नई सरकार की घोषणा की जाएगी। जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि हमारे राजनीतिक अधिकारियों ने यहां काबुल में नेताओं से मुलाकात की। उनके विचार महत्वपूर्ण हैं। इस बारे में चर्चा चल रही है। इंशाअल्लाह, जल्द ही सरकार पर एक घोषणा की उम्मीद है।

 

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X