सावधान : पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है 52,500 मील की रफ्तार से बुर्ज खलीफा के आकार का छुद्र ग्रह, जानिए क्या है इससे खतरा

नई दिल्ली, आने वाले कुछ दिनों में पृथ्वी के पास से एक छुद्र ग्रह यानी एस्टेरॉइड गुजरने वाला है. जिस वक्त वह पृथ्वी के पास से गुजरेगा तब उसकी रफ्तार 52 हजार 500 मील प्रति घंटा की होगी. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस छुद्र ग्रह का आकार बुर्ज खलीफा के बराबर है.

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने इस छुद्र ग्रह को संभावित रूप से पृथ्वी के लिए खतरनाक बताया है. इस एस्टेरॉइड का नाम 2022 RM4 है. ये एस्टेरॉइड मंगलवार यानी 1 नवंबर को पृथ्वी के करीब से गुजरेगा. नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के मुताबिक, इस एस्टेरॉइड का अनुमानित व्यास 330 मीटर और 740 मीटर के बीच या 2,400 फीट से अधिक है.

पृथ्वी से इतनी दूर से गुजरेगा ये छुद्र ग्रह

ये छुद्र ग्रह पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी से करीब छह गुना ज्यादा दूर से गुजरेगा. जो शायद बहुत करीब न लगे. क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी से औसतन दूरी 238,855 मील यानी 384,400 किलोमीटर दूर है, इसलिए 2002 आरएम4 अपने निकटतम बिंदु पर लगभग 1.5 मिलियन मील/2.4 मिलियन किलोमीटर दूर होगा. एस्टेरॉयड को हिन्दी में उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह कहा जाता है. एस्टेरॉयड को किसी ग्रह या तारे का टूटा हुआ टुकड़ा माना जाता है. ये आम तौर पर सूर्य के चारों ओर सीधी कक्षा में घूमते हैं. खगोलविदों द्वारा क्षुद्रग्रह 2002 RM4 का अनुमान 360-809 गज/330-740 मीटर चौड़ा के बीच लगाया गया है. ये उतना चौड़ा हो सकता है जितना कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा है.

12 सितंबर को की गई थी इस छुद्रग्रह की खोज

लाइवसाइंस के मुताबिक, ये पृथ्वी के पास से करीब 52,500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगा. कोई भी अंतरिक्ष वस्तु जो पृथ्वी के 120 मिलियन मील के दायरे में आती है, उसे ‘पृथ्वी के निकट की वस्तु’ माना जाता है. बता दें कि इस स्टेरॉयड की खोज 12 सितंबर 2022 को हवाई के हलीकाला में पैन-स्टारआरएस 2 टेलीस्कोप से की गई थी. इसे नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा नियर अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) एक अपोलो-प्रकार की वस्तु और एक संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह (PHA) के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X