सावधानी हटी दुर्घटना घटी : बाइक साफ करते समय चैन में फंस कर कटी युवक की उंगली

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

बेंगलुरु, बाइक चलाने वालों के लिए इसे हर रोज साफ करना एक आम बात है। खासकर सुबह कहीं बाहर निकलने से पहले लोग अक्सर अपनी बाइक की इंजन स्टार्ट करते हैं और फिर इसे गर्म होने के लिए कुछ देर छोड़कर साफ-सफाई करते हैं। लोगों को लगता है कुछ देर बाइक को स्टार्ट कर छोड़ देने से सड़क पर अच्छी गति मिलती है। हालांकि, बेंगलुरु के एक शख्स के लिए ये आदत भारी पड़ गई।

दरअसल, बाइक स्टार्ट कर सफाई करते हुए शख्स की अंगुली बाइक की चेन में फंस गई। इसके बाद उसे अपनी वह अंगुली गंवानी पड़ी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 28 सितंबर की सुबह राज (बदला हुआ नाम) काम पर जाने के लिए अपनी नई बाइक की साफ-सफाई में लगा हुआ था। राज एक लॉजिस्टक फर्म में काम करता है।

बाइक की सफाई के लिए राज ने अपनी बाइक स्टार्ट की और उसे एक नंबर गिर में रख दिया ताकि पहिया अच्छे से घूम सके और वो उसे जल्दी से साफ कर सके। हालांकि, इसी दौरान जिस कपड़े से वह पहिये को साफ कर रहा था, वह चेन में फंस गया और राज के दाएं हाथ की दो अंगुली भी कटकर अलग हो गई।

राहत की बात ये रही कि समय रहते 8 घंटे के ऑपरेशन के बाद एक अंगुली को बचाया जा सका। राज का ये ऑपरेशन वर्थुर रोड के मणिपाल अस्पताल में किया गया। वहीं दूसरी अंगुली (बीच की अंगुली) भी जोड़ दी गई थी लेकिन खून की सप्लाई बाधित होने के कारण दो दिन बाद वह काला पड़ने लगा। इसलिए डॉक्टरों ने उसे हटाने का फैसला किया।

राज के मुताबिक हादसे के तुरंत बाद परिवार वालों ने कट चुकी अंगली को एक साफ कपड़े में बांधा और फिर आइस पैक में रखकर अस्पताल की ओर भागे। इसी कारण उसकी एक अंगुली को लगाया जा सका। राज के अनुसार उसके बाइक के इंजन की ज्यादा आरपीएम (रोटेशन पर मिनट) और चेन के चारो ओर कम घेराबंदी की वजह से हादसा हुआ।

राज ने कहा कि वह अपने पुराने बाइक को भी ऐसे ही साफ करता था लेकिन उसमें चेन के चारो ओर घेराबंदी रहती थी। राज ने कहा कि वह ब्रश से चेन को साफ किया करता था लेकिन उस दिन जल्दबाजी में वह अंगुली में कपड़े फंसाकर ही चेन साफ करने लगा था, जिस वजह से ऐसा हुआ।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X