चंडीगढ़ पुलिस के सिपाहियों ने बनाया रिकॉर्ड, फतेह की युनम चोटी, फहराया 50 मीटर का तिरंगा

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

चंडीगढ़, पुलिस के सिपाही सचिन और राकेश कुमार ने 15 अगस्त को शानदार रिकॉर्ड बनाया। ये दोनों जवान पिछले काफी समय से पर्वतारोहण से जुड़े हैं। इन जवानों ने 13 अगस्त को चढ़ाई शुरू की और अगले 72 घंटों में समुद्र तल से 6111 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल की युनम चोटी फतेह कर ली। जवानों का कहना है कि चंडीगढ़ पुलिस के इंस्पेक्टर चिरंजी लाल से प्रभावित होकर उन्होंने पर्वतारोहण में कदम रखा।

सचिन कुमार चंडीगढ़ पुलिस में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट और राकेश कुमार सिक्योरिटी विंग में तैनात हैं। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर सचिन व राकेश कुमार ने मात्र 72 घंटे में माउंट युनम चोटी की चढ़ाई पूरी कर 50 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज फहराया।अब तक इस चोटी पर इतना बड़ा राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया गया है।

सचिन व राकेश ने बताया कि उन्हें युनम चोटी पर जाने की जानकारी मिली तो विभाग के अधिकारियों से छुट्टी लेकर इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन में एंट्री दर्ज करवाई। इसके बाद उन्होंने चोटी पर चढ़ाई कर कोरोना वॉरियर्स को श्रद्धांजलि व सलामी देने की ठानी। सचिन, राकेश के साथ एक अन्य सदस्य सरयु 12 अगस्त को 50 मीटर के राष्ट्रीय ध्वज के साथ चंडीगढ़ से रवाना हुए। इसके बाद 500 किलोमीटर का सफर कर बारालाचा से आगे भरतपुर बेस कैंप पहुंचे। यहीं से 13 अगस्त को चढ़ाई का सफर शुरू हुआ और 15 अगस्त को सुबह छह बजे चोटी फतेह कर ली।

सचिन और राकेश ने बताया कि पर्वतारोहण रोमांच व साहस भरा खेल है। चंडीगढ़ में अब तक माउंटेनियरिंग के लिए कोई खेल नीति नहीं है, जबकि हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में पर्वतारोहण को बढ़ावा देने के लिए बेहतर पॉलिसी बनाई गई हैं। पर्वतारोहण के लिए चंडीगढ़ में खेल पॉलिसी बनाई जाए तो अच्छे परिणाम आ सकते हैं।

उन्होंने सुझाव दिया कि समय से पहले सरकार पदोन्नति भी देकर इस खेल को बढ़ावा दे सकती है या भारतीय पर्वतारोहण से तालमेल कर चंडीगढ़ पुलिस को क्लाइंबिंग कोर्स मुफ्त कराए जा सकते हैं। इसके बाद पर्वतारोहण के लिए परमिशन लेने में भी दिक्कत नहीं आएगी।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X