केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च नई सेना भर्ती स्कीम ( अग्नि पथ योजना ) में बदलवाव ,तय उम्र को 21से किया 23 साल

नई दिल्ली ,देश में केंद्र सरकार दुकारा लॉन्च नई सेना भर्ती स्कीम (Agnipath Scheme) के बाद से जगह-जगह पर बवाल मचा हुआ है. सड़कों पर उपद्रवियों ने हिंसा शुरू कर दी है

.ट्रेने रोकी जा रही हैं, जलाई जा रही हैं और पत्थरबाजी की जा रही है. इस बीच एक बड़ी खबर में सामने आई है कि सरकार ने अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) में बदलवाव किया है. सरकार ने प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी.

सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि सभी नयी भर्तियों के लिए आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ”इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पिछले 2 वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया के लिए एकबारगी छूट दी जाएगी.” वहीं, अग्निपथ योजना के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस बीच सरकार ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि नया मॉडल न केवल सशस्त्र बलों में नयी क्षमता पैदा करेगा बल्कि यह युवाओं को लिए निजी क्षेत्र के रास्ते भी खोलेगा और उन्हें अवकाश प्राप्त करने के समय मिलने वाले वित्तीय पैकेज से उद्यमी बनने में भी मदद करेगा.।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने राज्यसभा सीट से दिया इस्तीफा, ट्वीट करके दी जानकारी

वहीं नयी भर्ती योजना के खिलाफ कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुआ. बिहार में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर इमारतों और वाहनों में तोड़फोड़ की. रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेनों के डिब्बों में आग लगाने के साथ रेल एवं सड़क यातायात को बाधित किया. अपर पुलिस महानिदेशक संजय सिंह ने बताया कि ”अब तक हमने हिंसा के सिलसिले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है. दो दर्जन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. प्रदर्शनकारियों के साथ हुई झड़प में राज्य भर में कम से कम 16 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.’

अग्निपथ ने ली युवक की जान : दो साल से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवक ने की आत्महत्या

‘ऐसे में प्रदर्शन के बीच सरकार का ये बदलाव की ओर इशारा कर रहा है. क्या केंद्र सरकार देश के युवाओं के आगे झुक गई है. क्योकि योजना के लॉन्च के 24 घंटों के भीतर एक बदलाव विपक्षी पार्टियों को मौका दे रहा है घरने का. कांग्रेस का मानना है कि सरकार ने जल्दबाजी में ये फैसला लिया है जिसे वापस लिया जाना चाहिए।।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X