कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का हुआ रंगारंग समापन, ऑस्ट्रेलिया पदक तालिका में टॉप पर, भारत को मिला चौथा स्थान

बर्मिंघम, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का भव्य समापन समारोह सोमवार को अलेक्जेंडर स्टेडियम बर्मिंघम में हुआ। कॉमनवेल्थ गेम्स का झंडा विक्टोरिया के गवर्नर को सौंप दिया गया। 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में होंगे।

आधिकारिक रूप से कॉमनवेल्थ गेम्स का झंडा अगले मेजबान को सौंप दिया गया। 2026 का कॉमनवेल्थ गेम्स पहला मल्टीसिटी CWG होगा जो चार शहरों जिलॉन्ग, बैलेरैट, बेंडिगो और जिप्सलैंड में संपन्न होगा।
प्रिंस एडवर्ड ने आधिकारिक रूप से कॉमनवेल्थ गेम्स के समापन की घोषणा की। अब तक का सबसे बड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम में हुआ। सबसे ज्यादा इवेंट्स और 5000 से भी अधिक खिलाड़ियों ने 11 दिन खेलों में हिस्सा लिया।

निखत जरीन और शरत कमल रहे भारत के ध्वजवाहक
बॉक्सर निखत जरीन और टेबल टेनिस खिलाडी शरत कमल समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक रहे। भारत ने मेडल टैली में चौथे स्थान पर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन किया। 22 गोल्ड मेडल, 15 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल के साथ भारत के खाते में कुल 61 मेडल आये। ओपनिंग समारोह में भारत के ध्वजवाहक बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह थे।

200 भारतीय खिलाड़ियों ने किया प्रतिभाग
28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले 16 अलग-अलग खेलों में भारत के लगभग 200 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। कॉमनवेल्थ गेम्स क्रिकेट में पहली बार शामिल हुई भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया पदक तालिका में टॉप पर
67 गोल्ड, 57 सिल्वर 54 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 178 पदकों के साथ मेडल टैली में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर रहा। इंग्लैंड 175 पदकों के साथ दूसरे नंबर पर रहा।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X