विवादित किताब “द सेटेनिक वर्सेस” के लेखक सलमान रुश्दी पर हमला, 20 सेकेंड तक किए चाकू से 10 से 15 वार

नई दिल्ली, कंट्टर पंथी इस्लामिक नेताओं की धमकी और फतवे के बाद अमेरिका में लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला होग गया। हमले में वो बुरी तरह घायल हो गए।

जिस वक्त ये घटना हुई रुश्दी पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्का संस्थान में एक कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। उनका व्याख्यान शुरू होता इसके पहले ही उनपर हमला हो गया। फिहलहाल उनकी हालत गंभीर है। वहां के गवर्नर ने कहा है कि वो अभी जिंदा हैं।

भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला हुआ है। पश्चिमी न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सुबह 11 बजे चौटाउक्वा इंस्टीटयूशन में एक कार्यक्रम के दौरान उनके ऊपर जानलेवा हमलावर हुआ।

कार्यक्रम के दौरान हमलावर तेजी से उस मंच पर चढ़ गया। इस दौरान सलमान रुश्दी और इंटरव्यूअर पर उसने चाकू से हमला कर दिया। हमलार ने रुश्दी की गर्दन पर चाकू मारी। जबकि इंटरव्यूअर के सिर पर हल्की चोट आई। हमले को लेकर एक चश्मदीद रब्बी चार्ल्स ने घटना की आंखों देखी बताई। रुश्दी की पर हमले के वक्त रब्बी चार्ल्स उस हॉल में ही मौजूद थे। रब्बी चार्ल्स ने बताया कि वहां मौजूद सुरक्षा अधिकारी कुछ समझ पाते हमलावर ने रुश्दी पर ताबड़तोड़ हमला बोल दिया। करीब 20 सेकेंड तक आरोपी ने रुश्दी पर एक के बाद एक करीब 10 से 15 वार कर डाले।

हमलावर युवक ने सलमान रुश्दी के गले पर वार किया। गहरा घाव होने के कारण उनके गले से तेजी से रक्त निकलने लगा। खून की छींटे मंच के पीछे की दीवर पर भी देखीं गईं। हमले के बाद रुश्दी के हालत बेहद नाजुक हो गई। उन्हें अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एंबुलेंस का सहारा लेना पड़ा था।

पश्चिमी न्यूयॉर्क स्टेट के गवर्नर ने इस हमले पर खेद जताया है। उन्होंने रुश्दी के स्वाथ्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अभी वो जिंदा हैं।लेखक सलमान रुश्दी पर हमले के बाद हमलावर भागने की फिराक में था। लेकिन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की ओर दी गई जानकारी में बताया गया है रुश्दी पर हमला करने वाले शख्स की उम्र करीब 25 साल है। फिलहाल अभी आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

सलमान रुश्दी के खिलाफ इस्लामिक कंट्टरपंथी संगठन ने कई बार फतवा जारी कर चुके हैं। उन्हें इससे पहले धमकी भी मिल चुकी है। लेकिन रुश्दी के विचारों पर धमकी का कोई असर नहीं हुआ। जिसके बाद अब उन पर हमला किया गया। रुश्दी पर हमले को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X