सर्दी में धनिया की पत्तियां देती हैं ढेर सारे फायदे , जानिए किस तरह से कोलेस्ट्रॉल को करती हैं कम

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

सर्दी के मौसम में Coriander Leaves यानि धनिया की पत्तियों की कोई कमी नहीं होती है. आमतौर पर धनिया की पत्तियों को सब्जी में खुशबू के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है.

लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ है. धनिया की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.इसमें विटामिन सी, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, बेटा कैरोटीन आदि पाए जाते हैं. धनिया की पत्तियों में बहुत कम फैट पाया जाता है.

एक कप कच्चे धनिया की पत्तियों में सिर्फ 0.083 ग्राम फैट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें सिर्फ 0.587 ग्राम कार्बोहाइड्रैट पाया जाता है. इसलिए यह हार्ट और डायबीटिज की बीमारी के जोखिम को कम करती है. धनिया की पत्तियों के सेवन से स्किन सॉफ्ट रहती है. यह एक्ने, पिंपल्स और ब्‍लैक हेड्स जैसी समस्या को भी दूर करने में मददगार है. तो आइए जानते हैं धनिया की पत्तियों से क्या-क्या फायदे होते हैं.

टीओआई की खबर के मुताबिक धनिया की पत्तियों के सेवन से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा घट जाती है. इससे सर्दी में धनिया की पत्तियों का सेवन करने से हार्ट डिजीज संबंधी जोखिम कम हो सकता है.

ओमिक्रॉन के खिलाफ 37 गुना तेजी से एंटीबॉडी डेवलप करेगा मॉडर्ना का बूस्टर डोज, धनिया को किडनी डिटॉक्स के लिए भी जाना जाता है. धनिया की पत्तियों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करती है. इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

धनिया की पत्तियों का सेवन करन से पाचन शक्ति मजबूत होता है. धनिया लिवर फंक्शन को सक्रिय करता है जिससे गैस, कॉस्टिपेशन, ब्लॉटिंग की समस्या को दूर होती है.

धनिया में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होता है. इसलिए यह सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण जोड़ों के बीच में सूजन है. इसलिए धनिया की पत्तियां सूजन को कम करने में मददगार है.

जो लोग एनीमिया से पीड़ित है उनके लिए धनिया की पत्तियां बेहतर ओषधि बन सकती हैं. धनिया की पत्तियों में उच्च मात्रा में आइरन पाया जाता है. आइरन के कारण है किसी को एनीमिया होता है

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X