कोरोना ने भारत में फिर पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे में आये चौंकाने वाले आकड़े

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नयी दिल्ली, भारत में कोरोना के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है। कई राज्यों में मामले बेहताशा बढ़ रहे है। आशंका जताई जाने लगी है कि कोरोना की तीसरी लहर त्योहार के सीजन में आ सकती है। इसलिए केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिए है कि त्योहारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। वहीं मामले बढ़ते देख लॉकडाउन लगाने से बिल्कुल संकोच नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि जिस हिसाब से नए मामलों में अचानक तेजी देखाई दे रही है। इससे संक्रमण का खतरा एक बार फिर से मंडराने लगा है। इस बीच, देश में लगातार चौथे दिन नए मामलों की संख्या 40 हजार से ज्यादा दर्ज की गई है। हालांकि रोजाना सामने आने वाले केस में आधे से अधिक सिर्फ केरल और महाराष्ट्र से हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट अब 97.36 प्रतिशत है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.72 प्रतिशत है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 44,643 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से करीब 22 हजार केरल में सामने आए हैं। रिकवरी की बात करें तो बीते 24 घंटे में 41,096 मरीजों ने कोरोना महामारी को मात दी है। देश में रिकवरी रेट 97.36 प्रतिशत के करीब है। अभी तक भारत में कुल 3,10,15,844 मरीज या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। हालांकि, एक्टिव केस जरूर राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र की चिंता बढ़ाने वाली है।

फिलहाल देश में 4,14,159 एक्टिव केस हैं, जो कि करीब 1.30 प्रतिशत है। बीते 11 दिनों के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो 2.72 प्रतिशत की दर से मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक 49.53 करोड़ खुराकें राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को दी जा चुकी हैं। इसके साथ-साथ टेस्टिंग क्षमता में भी इजाफा हुआ है। महामारी के सामने आने के बाद देश में अब तक कुल 47.65 करोड़ सैंपल की जांच की गई है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X