Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित, 2 से 18 साल के बच्चों को लगाई जाएगी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली , देश में जहां कोरोना की दूसरी लहर अब पहले के मुताबिक थमती हुई नज़र आ रही है वहीं सरकार ने पूरे देश में करीब 95 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा भी पार कर लिया है। इसी बीच बच्चों की वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं।

दरअसल, सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है, यानि कि अब 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। बता दें कि भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर कोवैक्सिन को बनाया है। वह भारतीय कोरोना टीका है। कोरोना वायरस के खिलाफ Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक, उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जाएगी जो अस्थमा आदि की बीमारी से ग्रस्त है। सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक, इस वैक्सीन की दो खुराकों के बीच 28 दिनों का अंतर रखना होगा।

हालांकि, WHO ने अभी तक Covaxin के आपातकालीन उपयोग की अनुमति नहीं दी है। लेकिन भारत बायोटेक ने कथित तौर पर 9 जुलाई तक डब्ल्यूएचओ को सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज जमा कर दिए थे। डब्ल्यूएचओ की समीक्षा प्रक्रिया में है। इसमें लगभग छह सप्ताह लगते हैं।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X