Cyber Crime : एयरलाइन्स में जॉब के नाम पर ठगे 22 लाख, एयर होस्टेस बन कर लगाया चूना

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

भोपाल, मध्य प्रदेश के भोपाल साइबर सेल ने एक युवती की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो एयरलाइंस में जॉब दिलाने का झांसा देकर बेरोजगार युवतियों से पैसे ऐंठता था. आरोपी को हरियाणा के गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया है. हैरानी की बात है कि आरोपी खुद एयरोनॉटिकल इंजीनियर है लेकिन युवतियों को फंसाने के लिए उसने लड़की के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाई हुई थी।

दरअसल, साइबर सेल को एक युवती ने शिकायत दी थी कि उसकी इंस्टाग्राम पर रामिया सेन नाम की एक महिला से दोस्ती हुई थी. रामिया सेन ने उसे बताया कि वह इंडिगो एयरलांइस में जॉब करती है और उसकी जॉब रूद्रसिंह (फर्जी नाम) ने लगवाई थी।

इसके बाद रामिया सेन ने पीड़िता को रूद्रसिंह (फर्जी नाम) का मोबाइल नंबर दिया गया. इस नंबर पर बातचीत के दौरान पीड़िता की दोस्ती आरोपी रोशन सिंह उर्फ रूद्र सिंह से हुई।

आरोपी रोशन सिंह ने इंडिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी की. इस शिकायत के आधार पर साइबर सेल ने धारा 419,420,120(बी) के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की।

साइबर सेल ने मामले की जांच की तो पाया कि आरोपी ने भोपाल की ही रहने वाली एक और युवती से बातचीत की है. इसपर जब युवती से बात की गई तो उसने बताया कि उसके साथ भी रूद्र उर्फ रोशन सिंह ने धोखा किया है. रूद्र ने इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर उससे बातें की. फिर इंडिगो एयरलाईंस में नौकरी लगवाने के बहाने प्यार भरी बातों में उलझाकर शादी का वादा किया. फिर 21 लाख 75 हज़ार रुपये ठग लिए।

इस पर पुलिस ने जांच का दायरा बढ़ाया तो पता चला कि आरोपी रोशन सिंह बिहार के पटना का रहने वाला है. आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम जब पटना पहुंची तो आरोपी घर से फरार हो गया. पुलिस की आरोपी पर नज़र थी और लगातार उसकी लोकेशन को ट्रेस किया जा रहा था. आखिरकार उसकी लोकेशन 19 जुलाई को हरियाणा के गुरुग्राम में मिली जहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

 

पूछताछ के दौरान आरोपी रोशन सिंह ने बताया कि वो महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था और उसमे एयर होस्टेस ,पायलट की ड्रेस मे महिला की प्रोफाईल फोटो लगाता था. आरोपी खुद एक एयरोनोटिकल इंजीनीयर है इसलिये उसे एयरलाईन्स की सभी पोस्ट और उनकी ड्रेस के बारे में जानकारी है और प्रोफाईल फोटो भी वैसी ही चुनता था. इसके बाद ऐसी लड़कियों से बात शुरू करता जिन्हें जॉब की ज़रूरत है. फिर उन्हें बातों में फंसाकर उनसे मोटी रकम ऐंठ लेता था. इस तरह आरोपी दिल्ली, मध्यप्रदेश समेत अलग-अलग राज्यों में करीब 5-6 महिलाओं को ठग चुका है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X