क्या आप भी करते हैं गूगल इस्तेमाल ? 9 नवंबर से पहले कर लीजिए ये काम वरना पड़ेगा पछताना

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Google जल्द ही आपके खाते के लिए एक-क्लिक लॉगिन को समाप्त कर देगा। इससे आप गूगल अकाउंट में तभी लॉग इन कर पाएंगे, जब आप गूगल के बताए गए निर्देशों के अनुसार अपडेट नहीं कर लेगें।

कंपनी ने आपके खाते में लॉगिन करने का एक नया तरीका पेश किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google अकाउंट रखने वाले व्यक्ति को टू-स्टेप वेरिफिकेशन (2SV) प्रोसेस से गुजरना होगा। लॉगिन के इस नए तरीके से आपके Google खाते को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत दी जा सकती है।

इस साल की शुरुआत में अपडेट की घोषणा करते हुए, गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया कि, “2021 के अंत तक, हम 2SV में अतिरिक्त 150 मिलियन (15 करोड़) गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑटो-इनरोल करने की योजना बना रहे हैं और इसे ऑन करने के लिए 2 मिलियन (20 लाख) यूट्यूब क्रिएटर्स की जरुरत है। और जल्‍द ही इस काम को पूरा कर भी लिया जाएगा।” गूगल ने कहा कि दो चरणीय सत्यापन (2SV) खातों और नेटवर्क तक अनधिकृत पहुंच को रोकने में सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है।

Google के अनुसार, 2SV सबसे मजबूत होता है, जब इसके द्वारा खाते में लॉगिन किया जाता है। इस वेरिफिकेशन के बाद आपके खाते की सुरक्षा बढ़ जाती है और आपकी जरुरी जानकारियां सुरक्षित रहती हैं। यह एक पासवर्ड की तरह काम करता है। रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि गूगल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है। कहा गया है कि अगर आपका वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा।

एक बार जब 2SV आपके Google खाते में साइन इन करने के लिए स्वतः नामांकित हो जाए, तो पहले पासवर्ड से लॉगिन करें।

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा।

एक ओटीपी (वन-टाइम-पासवर्ड) मैसेज, वॉयस कॉल या Google के मोबाइल ऐप के माध्यम से भेजा जाएगा।

ओटीपी प्राप्त करने के बाद आपको लॉग इन बार में कोड दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपका गूगल अकाउंट डबल वेरिफिकेशन हो जाएगा।

बता दें कि बहुत से लोग हाल ही में पहली बार अपने Google खातों में लॉग इन करते समय या साइन इन करने के लिए 2SV से गुजर चुके हैं। 9 नवंबर से यह प्रक्रिया सभी Google खातों पर सक्रिय हो जाएगी और उपयोगकर्ताओं को इसके माध्यम से लॉग इन करना होगा।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X