क्या इस्तेमाल आप भी इस्तेमाल करते हैं पब्लिक WiFi, तो हो जाइए सतर्क, हो सकता है पर्सनल डाटा लीक

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, ऑनलाइन गतिविधियां बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़े हैं. दरअसल कुछ लोग अकसर फ्री या फिर पब्लिक वाईफाई उपलब्ध होते ही, उसका पूरा फायदा लेते हैं।

और ऑनलाइन कई काम उस दौरान निपटा लेते हैं. जो किसी खतरें से खाली नहीं है. आज के समय में रेस्टोरेंट, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन समेत कई जगहों पर वाईफाई सेवा मिल जाती है. ऐसे में फ्री इंटरनेट का पूरा आनंद लिया जाता है. लेकिन इस दौरान थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. दरअसल जब भी बात पब्लिक वाईफाई की होती है, इस दौरान कई लोग इससे कनेक्ट रहते हैं. जिसका फायदा हैकर्स उठाते है, और मौके में रहते हैं कि जैसे ही आप अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन से कुछ ऑनलाइन करें. आपकी पूरी इन्फॉर्मेशन चुरा ली जाती है।

ऐसे में तमाम बैंक लगातार अपने ग्राहकों को इन चीजों को लेकर जागरूक करने के साथ-साथ सावधान भी करते हैं. ताकि उनके ग्राहक के साथ किसी भी तरह का फ्रॉड ना हो. और अगर ऐसा हो रहा है, तो पूरे मामले को कैसे पहचाना जाए. यह भी जानकारी दी जाती है. इंडियन बैंक (Indian Bank)की ओर से ट्वीट कर अपने ग्राहकों को बैंकिंग गतिविधि करने के लिए पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते समय सावधान रहने की हिदायत दी गई है. आगे लिखा गया है कि, ऐसा करने से आपकी व्यक्तिगत जानकारी फिशिंग धोखाधड़ी में लीक हो सकती है. इसलिए सतर्क रहें।

दरअसल, हॉटस्पॉट के जरिए एक साथ लाखों की संख्या में लोग जुड़े होते है. और इसी का फायदा हैकर्स उठाते हैं. इसलिए जब भी आप पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरूर ध्यान रखें कि, कोई ऐसा ट्रांजेक्शन फोन से उस दौरान ना करें, जिससे आपकी जानकारी लीक हो सके. ऐसा करना आपके लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. दरअसल हैकर्स लोगों को फंसाने के लिए फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट बना लेते हैं. और जैसे ही लोग इससे कनेक्ट होते हैं उनकी पर्सनल जानकारी फोन के जरिए हैकर्स तक पहुंच जाती है. इसमें बैंक का पासवर्ड समेत कई जरूरी जानकारी हो सकती है.

टिप्स

1. पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करते समय सभी शेयरिंग को जरूर बंद कर दें
2. पब्लिक वाईवाई कनेक्ट करने से पहले पता करें कि किस नाम से पब्लिक वाईफाई सेवा दी जा रही है
3. कभी भी ऑटोमैटिक वाईफाई कनेक्ट ना करें, पहले चेक करें कि कौनसा सही है, वरना नुकसान हो सकता है
4. पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करने के दौरान Email ID के लिए यूनिक पासवर्ड का यूज करें
5. ध्यान रखें कि पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट होने के बाद बैंकिंग से जुड़ी जानकारी न डालें, साथ ही किसी तरह का ट्रांजेक्शन ना करें।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X