चुनावी लॉलीपॉप, सीएनजी, पीएनजी मिलेगी कम कीमत पर, साल दो सिलेंडर मिलेंगे मुफ्त, गुजरात सरकार ने दिया तोहफ़ा

अहमदाबाद, दिवाली के त्योहार से पहले गुजरात सरकार (Gujarat government) ने अपने प्रदेश के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार की ओर से सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) पर लगने वाले वैट में 10 प्रतिशत की कमी करने के साथ ही उज्ज्वला योजना (Ujjwala scheme) के लाभार्थियों को साल में 2 एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinders) मुफ्त में देने का ऐलान किया है।8

गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी (Jitu Vaghani) ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर वैट (VAT) को 10 प्रतिशत घटा दिया है। इसका गृहिणी महिलाओं, ऑटो रिक्शा चालकों और सीएनजी वाहनों का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा। साथ ही उन्होंने एक साल में उज्ज्वला योजना के 38 लाख लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर देने की भी घोषणा की है। अब गुजरात के लोगों को सीएनजी 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी पांच रुपये प्रति घन मीटर कम रेट में मिलेगी। गौरतलब बता यह है कि सरकार का यह फैसला राज्य के विधानसभा चुनाव के ठीक पहले आया है।

सरकारी बयान के मुताबिक, सीएनजी, घर में प्रयोग की जाने वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) पर वैट में कमी और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को हर साल दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर से राज्य सरकार पर 1650 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। बता दें कि गुजरात में सीएनजी और रसोई गैस के लिए इस्तेमाल होने वाली पीएनजी पर राज्य सरकार द्वारा 15 प्रतिशत का वैट लगाया जाता है। सरकार के इस फैसले के बाद अब वैट टैक्स की दर घटकर 5 प्रतिशत हो जाएगी। बता दें कि वर्तमान में अहमदाबाद शहर में सीएनजी 83.9 रुपये प्रति किलो के रेट पर बिक रही है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X