उत्तर प्रदेश में सामने आया फर्जी शिक्षक भर्ती घोटाला, 5 शिक्षक हुए बर्खास्त

झांसी, जिले के मऊरानीपुर व गरौठा थाना क्षेत्र में 5 शिक्षकों के खिलाफ फर्जी व कूट रचित नियुक्ति पत्र के आधार पर भर्ती का मामला सामने आया है।पुलिस ने तहरीर के आधार पर सभी आरोपितों को हिरासत में लेकर पूंछतांछ शुरू कर दी है। जांच में शिक्षा विभाग में नियुक्ति के फर्जीवाड़ा गैंग का खुलासा होने की संभावना जताई जा रही है।

 

आरोप है कि दोनों शिक्षकाओं द्वारा फर्जी दस्तावेज के माध्यम से सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति ली थी । जांच के बाद दस्तावेज फर्जी पाए गए तथा पता चला कि प्रशासन द्वारा कोई भी भर्ती नहीं निकाली गई थी( । झांसी जिला विद्यालय निरीक्षक ने जांच के बाद प्रधानाध्यापक को दोनों मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। जांच में शिक्षा विभाग में नियुक्ति के फर्जीवाड़ा गैंग का खुलासा होने की संभावना है।

 

इस मामले में राजकीय बालिका हाई स्कूल वीरा की प्रधानाध्यापिका ऊषा पाठक ने मऊरानीपुर थाना पुलिस को तहरीर देकर बताया कि विद्यालय में तैनात हिंदी की सहायक अध्यापक अमृता कुशवाहा निवासी ग्राम लक्षीरामपुर पोस्ट हीरापट्टी तहसील सदर जनपद आजमगढ़ ने कूट रचित नियुक्ति पत्र कार्यालय शिक्षा निदेशक माध्यमिक उत्तर प्रदेश प्रयागराज के माध्यम से 20 जुलाई को राजकीय बालिका हाई स्कूल वीरा में सहायक अध्यापक हिंदी के पद पर नियुक्ति का भार ग्रहण किया ।

इसी प्रकार राजकीय बालिका हाई स्कूल बम्होरी सुहागी की प्रधानाध्यापिका पूनम बौद्ध ने मऊरानीपुर थाना पुलिस को तहरीर देकर बताया कि बम्होरी सुहागी के विद्यालय की सहायक अध्यापिका मैनवती निवासी मघनापार बलिया गंज जनपद आजमगढ़ ने फर्जी व रचित नियुक्ति पत्र देखकर 27 जून को कार्यालय शिक्षा निदेशक उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा 20 जुलाई को बम्होरी सुहागी में सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति ली थी । दोनों शिक्षिकाओं के विरुद्ध मऊरानीपुर कोतवाली में सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है ।

 

वहीं गरौठा पुलिस को भी ग्राम खेरी खड़ौरा स्थित राजकीय इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य प्रीति सागर में गरौठा पुलिस को दिए प्रार्थना पत्र में बताया कि कॉलेज में रणविजय, पंचदेव व नरेन्द्र नाम के शिक्षकों की भी फर्जी व कूटरचित नियुक्ति पत्र के आधार पर नियुक्ति पाई गई है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर तीनों शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X