आखिकार मिल ही गया टाइम कैप्सूल, हर किसी को थी इसकी तलाश, जानिए कहां और किसे मिला

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

वर्जीनिया, अमेरिका के वर्जीनिया में खुदाई कर रहे मजदूरों को तांबे का बॉक्स मिला है। इस बॉक्स को खोलने पर इसमें बेहद हैरान कर देने वाली चीजें मिलीं। जानकारों का मानना है कि इस बॉक्स को 130 साल पहले जमीन में दफनाया गया था।

यह बॉक्स कॉन्फेडरेट जनरल की एक प्रतिमा के पेडस्टल को खोदने के दौरान मजदूरों को मिला।

इस बॉक्स में मिली कुछ तस्वीरों को वर्जीनिया के गवर्नर राल्फ नॉर्थम ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने के एक कैप्शन भी लिखा- “यह संभवतः वह टाइम कैप्सूल है जिसकी हर कोई तलाश कर रहा था।’ बताया जा रहा है कि ये बॉक्स वर्जीनिया के रिचमंड शहर में मिला है। 1887 के एक अखबार के लेख के मुताबिक , जनरल रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा के नीचे दबे इस टाइम कैप्सूल में वर्ल्ड वार की यादगार चीजें और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की तस्वीर पड़ी मिली।

इसके साथ ही इस बॉक्स में बटन और बुलेट, कॉन्फेडरेट करेंसी, मैप्स जैसे कई अवशेष भी मिले थे। खुदाई में मिले इस तांबे के बॉक्स को हाल ही में खोला गया है। बताया जा रहा है कि ये कैप्सूल जनरल रॉबर्ट ई ली की कांस्य घुड़सवारी वाली मूर्ति के नीचे दबा था। इस मूर्ति को वर्ष 1890 में बनाया गया था। जनरल रॉबर्ट ई ली के इस स्मारक को लंबे समय से नस्लीय अन्याय के प्रतीक के रूप में देखा जा रहा था। ऐसे में इसे बीते सितंबर माह में हटा दिया गया था।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X