पांच बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगा कोरोना का फिर से प्रसार

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

गोरखपुर, लोग अगर पांच बातों को ध्यान में रखें तो कोविड की तीसरी लहर से बचा जा सकता है। इन बातों पर सभी को अमल करना होगा। यह कहना है जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय का । उन्होंने जनपदवासियों से कोविड टीकाकरण के अलावा कोविड प्रोटोकॉल पर खासतौर से जोर देने को कहा है। उनका यह भी कहना है कि टीकाकरण बूथ पर बड़ी तादाद में पहुंच रहे लोगों को विशेष सतर्कता रखनी चाहिए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सबसे पहली और अहम बात यह है कि कोविड के मामले देश में कम हुए हैं, समाप्त नहीं हुए हैं। लापरवाही बरतने पर यह फिर से बढ़ सकते हैं। दूसरी बात यह ध्यान में रखनी है कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हर व्यक्ति का टीकाकरण आवश्यक है। तीसरी चीज यह कि कोविड से सुरक्षा टीके की दोनों डोज से ही मिलेगी। चौथा और सबसे अहम तथ्य यह है कि कोविड का टीका कोविड संक्रमण की गंभीरता से बचाता है, लेकिन अगर कोविड संक्रमण का प्रसार रोकना है तो टीका लगवाने के बाद भी मॉस्क, दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा। पांचवी चीज यह ध्यान में रखनी है कि परिवार की महिलाओं को कोविड टीके की दोनों डोज अवश्य लग जाए ।

केंद्रों पर बरतें सावधानी

डॉ. पांडेय ने बताया कि अमूमन देखा जा रहा है कि टीकाकरण स्थल पर लोग कोविड प्रोटोकॉल भूल जा रहे हैं जो उचित नहीं है। चाहे कोविड जांच केंद्र हो या फिर टीकाकरण केंद्र, दोनों स्थान संक्रमण के प्रसार की दृष्टी से संवेदनशील हैं। ऐसे में इन स्थानों पर प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन होना चाहिए और घर जाने के बाद स्नान करना नहीं भूलना चाहिए। बाजार, अस्पताल, मॉल, रेस्टोरेंट आदि में अनावश्यक न जाएं और अगर जाना भी पड़े तो कोविड नियमों का सख्ती से पालन करें।

सेकेंड डोज अवश्य लगवाएं

जिला सहायक शोध अधिकारी के.पी. शुक्ला ने बताया कि 26 जुलाई तक जिले में कोविशील्ड की 25249 लाभार्थियों के टीके का डोज ड्यू है, जबकि कोवैक्सिन की 12611 टीके का डोज ड्यू है। ड्यू डेट के सभी लाभार्थियों को समय से टीकाकरण करवा लेना चाहिए। टीके की दोनों डोज लगवाने के बाद ही इम्युनिटी पॉवर बढ़ती है और संक्रमण से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X