फोर्ड ने इंडिया को कहा बाय बाय, दोनों मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में प्रोडक्शन बंद करेगी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड भारतीय बाजार में लंबे समय से संघर्षों के दौर से गुजर रही है। कंपनी के वाहनों की बिक्री देश में लगातार गिरती ही जा रही हैं, इसके अलावा कंपनी ने भी काफी समय से अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में किसी नए मॉडल को शामिल नहीं किया है।

अब खबर आ रही है कि फोर्ड मोटर कंपनी ने फैसला किया है कि वो भारत में अपने दोनों मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में प्रोडक्शन बंद करेगी।

Reuters में छपी रिपोर्ट के अनुसार फोर्ड मोटर कंपनी ने कथित तौर पर भारत में अपनी दोनों विनिर्माण सुविधाओं को बंद करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस फैसले के पीछे मुनाफा न होने को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि अभी इसके बारे में फोर्ड मोटर के तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसी उम्मीद है कि इसकी औपचारिक घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्रों में से एक ने पुष्टि की है कि फोर्ड ने अपने साणंद और मराईमलाई स्थित प्लांट्स में परिचालन बंद करने का निर्णय इसलिए ले रही है क्योंकि भारत में उसे कुछ ख़ास लाभ के संकेत नहीं दिख रहे हैं। वहीं सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि कंपनी देश में अपनी कुछ कारों को आयात के माध्यम से बेचना जारी रखेगा।

यह कहते हुए कि यह मौजूदा ग्राहकों को सर्विस देने के लिए कंपनी डीलरों को भी सहायता प्रदान करेगी। हालांकि अभी फोर्ड ने इस विषय में कोई टिप्पणी नहीं की है। जनरल मोटर्स और हार्ले डेविडसन जैसी कंपनियों के बाद फोर्ड तीसरी अमेरिकी कंपनी होगी जो भारत से आपना कारोबार समेट रही है

यदि फोर्ड के वाहनों की बिक्री रिपोर्ट पर गौर करें तो ये काफी निराश करने वाली हैं। बीते अगस्त महीने में कंपनी ने देश भर में कुल 1,508 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अगस्त महीने में 4,731 यूनिट्स थें। इस दौरान कंपनी की बिक्री में पूरे 68.1% की गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा पैसेंजर कार सेग्मेंट में कंपनी का मार्केट शेयर भी पिछले साल के अगस्त महीने के 2% के मुकाबले घटकर 0.6% रह गया है।

मौजूदा समय में फोर्ड भारतीय बाजार में फिगो हैचबैक, एस्पायर सेडान कारों के साथ एसयूवी सेग्मेंट में इकोस्पोर्ट, एंडेवर और फ्रीस्टाइल मॉडलों की बिक्री करता है। पिछले महीने में एंडेवर कंपनी की बेस्ट सेलिंग मॉडल रही है और इस दौरान कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 928 यूनिट्स की बिक्री की है, वहीं फोर्ड फिगो महज 7 यूनिट्स के साथ कंपनी की सबसे कम बेची जाने वाली मॉडल रही है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X