साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास लेने का किया ऐलान

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अब हर तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। एबी डिविलियर्स काफी समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और अब वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल जैसे टूर्नामेंट में भी खेलते नजर नहीं आएंगे।

इस तरह रायल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी RCB के लिए ये बड़ा झटका है।

गौरतलब है कि जब एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी तो वो फैसला भी उनका अचानक लिया गया फैसला था और अब जब 2021 के आखिर में उन्होंने सभी तरह की क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है तो ये भी एकाएक लिया गया फैसला प्रतीत होता है। हालांकि, उन्होंने अपनी उम्र को क्रिकेट छोड़ने का कारण करार दिया है और इस बारे में ट्वीट भी किए हैं।

इस बारे में एबी डिविलियर्स ने खुद ट्वीट किया है और कहा, “यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब से मैंने मैदान पर खेलना शुरू किया तो मैंने बड़े भाइयों के साथ आनंद लिया, मैंने भरपूर आनंद इस खेल का लिया है और उत्साह के साथ क्रिकेट खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेज नहीं जलती। इसलिए मैं संन्यास की घोषणा करता हूं।”

उन्होंने आगे अपने ट्वीट की सीरीज में लिखा, “यही(उम्र) वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए – और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं, और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।”

डिविलियर्स ने आगे कहा, “मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है, और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से मैं विनम्र हूं। अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार – मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा।”

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X