गूगल मैप्‍स, यू-ट्यूब और जीमेल कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज पर नहीं करेंगी काम, जानिए कहीं आपका फ़ोन भी दायरे में तो नही

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल (Google) अगले कुछ दिनों में ऐसा करने जा रहा है जिसकी आपने शायद कल्‍पना भी नहीं की होगी. गूगल अपनी सबसे पॉपुलर सर्विसेज को बंद करने जा रहा है।

जी हां, 27 सितंबर से गूगल की कुछ सर्विसेज जैसे गूगल मैप्‍स, यू-ट्यूब और जीमेल कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज पर काम नहीं करेंगी. आपको बता दें कि ये गूगल की वो कुछ सर्विसेज हैं जिन्‍हें पूरी दुनिया में काफी लोग प्रयोग करते हैं.

गूगल की तरफ से इसकी वेबसाइट पर एक डेडलाइन का ऐलान किया गया है. इस डेडलाइन के मुताबिक यूजर्स को अपना फोन या तो अपडेट करना पड़ेगा या फिर नया मोबाइल फोन लेना पड़ेगा. दुनिया भर के लाखों एंड्रॉयड यूजर्स पर गूगल के इस फैसले का असर पड़ने वाला है।

गूगल की तरफ से बताया गया है कि ऐसे यूजर्स जो अभी तक एंड्रॉयड 2.3 डिवाइसेज पर गूगल अकाउंट का प्रयोग कर रहे हैं, उन्‍हें ब्‍लॉक कर दिया जाएगा. गूगल के इस पुराने पड़ चुके वर्जन को दिसंबर 2010 में लॉन्‍च किया गया था. गूगल की तरफ से कहा गया है कि वो इस प्‍लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट को वापस ले रहा है. कंपनी का मानना है कि यह फैसला यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए लिया गया है. गूगल अक्‍सर ही एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर के पुराने पड़ चुके वर्जन को हटा देता है और उसकी जगह नया वर्जन लॉन्‍च कर देता है।

गूगल ऐसा इसलिए करता है क्‍योंकि पुराने वर्जन पर बग्‍स और हैकर्स का खतरा ज्‍यादा रहता है. एंड्रॉयड का लेटेस्‍ट वर्जन एंड्रॉयड 11 आज सबसे एंडवांस्‍ड वर्जन है जो एंड्रॉयड स्‍मार्ट फोन्‍स के लिए उपलब्‍ध है. फरवरी 2017 में गूगल ने गूगल पे को सस्‍पेंड कर दिया. इस सर्विस कसे एंड्रॉयड 2.3 का यूज कर रहे यूजर्स के लिए सस्‍पेंड किया गया था. इस माह जो भी इस सॉफ्टवेयर की मदद से डिवाइस को ऑपरेट कर रहा होगा, उनके लिए गूगल अकाउंट पर लॉग इन करना मुश्किल हो जाएगा।

2.3 का प्रयोग करने वाले यूजर्स को यूजरनेस और गलत पासवर्ड से जुड़ी नोटिफिकेशन मिलेगी. भले ही उन्‍होंने सही लॉगइन आईडी और पासवर्ड एड किया हो, उन्‍हें सही आईडी और पासवर्ड के बाद भी लॉगइन करने में सफलता नहीं मिलेगी. अगर इस वर्जन पर वो गूगल कैलेंडर या फिर जीमेल अकाउंट को एड करते हैं तो भी इसी समस्‍य का सामाना करना पड़ेगा. इसके साथ ही दूसरी पॉपुलर गूगल एप्‍स जैसे यूट्यूब, गूगल पे स्‍टोर, जीमेल, गूगल कैलेंडर और दूसरी गूगल एप्‍स भी बंद हो जाएंगी. इन एप्‍स को प्रयोग करने के लिए आपको अपना फोन एंड्रॉयड 3.0 पर अपग्रेड करना ही पड़ेगा.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X