मंकीपाक्स को लेकर सरकार एलर्ट, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने की सलाह

नई दिल्ली, भारत में मंकीपाक्स का एक और मामला सामने आया है। केरल में मंकीपाक्स के मरीज की पुष्टि हुई है। बता दें कि मंकीपाक्स का पहला मामला भी केरल में ही मिला था।

इस मामले को लेकर केंद्र सरकार ने कड़े कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। समाचार एजेंसी एएऩआइ के मुताबिक, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) ने जानकारी दी है कि केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर प्रवेश के बिंदुओं (POI) की स्वास्थ्य गतिविधियों की समीक्षा की।

 

सभी राज्यों, हवाई अड्डे और बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों को मंकीपाक्स रोग के आयात के जोखिम को कम करने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आगे जानकारी दी कि राज्य प्रशासन, आप्रवासन ब्यूरो, हवाई अड्डे और बंदरगाह स्वास्थ्य कार्यालयों के बीच प्रभावी समन्वय बैठाने की कोशिश की जा रही है।

Centre Reviews Points of Entry (PoEs) Health actions at intn’l airports & ports. State, Airport & Port Health Officers advised ensuring health screening of all international travellers to minimize the risk of importation of Monkeypox Disease: Ministry of Health & Family Welfare

केरल में आया मंकीपाक्स का दूसरा मामला

बता दें केरल में मंकीपाक्स के दो मामले सामने आने के बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने कहा कि केरल में मंकीपाक्स का एक और मामला मिला है। उन्होंने कहा कि ये मामला कन्नूर जिले में मिला है। संदिग्ध में मंकीपाक्स के लक्षण मिलने के बाद सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जांच में इसकी पुष्टि हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 31 वर्षीय शख्स में इसकी पुष्टि हुई है। मरीज के संपर्क में रहने वालों को निगरानी में रखा गया है। इससे पहले केरल में 14 जुलाई को मंकीपाक्स का पहला मामला सामने आया था।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X