15,000 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, सरकार ने कनाडा के पेंशन फंड की सब्सिडियरी एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग लि. के 15,000 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश एफडीआई) प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

यह प्रस्ताव बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के लिये है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति सीसीईए) की बैठक में एफडीआई प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। यह एफडीआई विशेष रूप से बुनियादी ढांचा और निर्माण क्षेत्रों में निवेश के लिये है। इसमें परिवहन और लॉजिस्टिक के साथ हवाईअड्डों से जुड़ी सेवाओं डाउनस्ट्रीम) और विमानन संबंधित कारोबार और सेवाएं शामिल हो सकते हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार निवेश में बेंगलोर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लि. में हिस्सेदारी का एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग लि. को हस्तांतरण शामिल है। इसके अलावा ओंटारियो इंक द्वारा एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग लि. में 950 करोड़ रुपये का निवेश इसमें जुड़ा हुआ है। बयान में कहा गया है कि 2726247 ओंटारियो इंक, ओएसी की पूर्ण सब्सिडियरी है जो ओेएमईआरएस का संचालन करती है। यह कनाडा के सबसे बड़े निश्चित लाभ वाली पेंशन योजनाओं में से एक है। इसमें कहा गया है कि इस निवेश से बुनियादी ढांचा और निर्माण क्षेत्र के साथ हवाईअड्डा क्षेत्र को गति मिलेगी। यह सरकार की वैश्विक स्तर के हवाईअड्डों और परिवहन संबंधित ढांचागत सुविधाओं के विकास की योजनाओं को अमली जामा पहनाने में मददगार होगी।

बयान के अनुसार निवेश से ढांचागत क्षेत्र के लिये वित्त पोषण को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र की संपत्ति को बाजार पर चढ़ाने से जुड़ी इसी सप्ताह घोषित राष्ट्रीय मौद्रीकरण पाइपलाइन को भी गति मिलेगी। एंकरेज इंफ्रास्क्स्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग लि. राष्ट्रीय मौद्रीकरण पाइपलाइन एनएमपी) के तहत आने वाली कुछ संपत्तियों से जुड़े क्षेत्रों में निवेश का प्रस्ताव किया है। बयान के अनुसार निवेश से रोजगार भी सृजित होंगे क्योंकि जिस क्षेत्र में एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग लि. निवेश का प्रस्ताव दिया है, वह पूंजी गहन के साथ बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन करने वाला क्षेत्र भी है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X